सॉफ्टवेयर अपडेट न मिलने की वजह से स्मार्टफोन पर रहता है मैलवेयर का खतरा

0

दुनिया का मशहूर मोबाइल मेकर कंपनी सैमसंग पर डच कंज्यूमर एसोसिएशन ने स्मार्टफोन में एंड्रॉयड अपडेट ना देने के खिलाफ मुकदमा दायर किया है.

खबरों के मुताबिक डच मार्केट के लगभग 82 फीसदी सैमसंग स्मार्टफोन में दो साल से नए एंड्रॉयड का अपडेट नहीं दिया गया है. नया अपडेट न मिलने की वजह से इन स्मार्टफोन्स पर मैलवेयर अटैक का खतरा बना रहता है, और कई बार जरूरी एप भी इंस्टॉल नहीं होते.

सैमसंग के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने वाली नीदरलैंड्स की एजेंसी कॉन्जूमेंट बॉन्ड के डायरेक्टर बार्ट कोम्बी ने कहा कि एंड्रॉयड बेस्ड सैमसंग डिवाइस खरीदने पर इसके अपडेट के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी जाती. लोगों को यह भी नहीं बताया जाता है कि डिवाइस में कब तक अपडेट मिलेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि उनकी एजेंसी यह भी जानना चाहती की किस डिवाइस में कब तक अपडेट मिलेंगे.

भारत में भी पुराने सैमंग स्मार्टफोन में नहीं मिलते एंड्रॉयड अपडेट
भारत की भी स्थिति इससे अलग नहीं है, यहां भी ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को एंड्रॉयड का नया वर्जन नहीं मिलता. इससे उन्हें निराशा तो होती ही है साथ ही उनके स्मार्टफोन पर खतरा भी मंडराता है.

 पिछले साल दुनिया भर के 1 बिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में स्टेजफ्राइट बग पाया गया था. इसके बाद सैमसंग को अपने सभी स्मार्टफोन में ना चाह कर भी सिक्योरिटी अपडेट देना पड़ा था. मुकदमा करने वाली एजेंसी ने सैमसंग पर यह भी आरोप लगाया है कि वो क्रिटिकल सिक्योरिटी अपडेट देने में ट्रांस्पैरेंसी नहीं बरतता है.

कंपनी की ये  है दलील
इस मुकदमे के बाद सैमसंग ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि कंपनी सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट पर काम कर रही है.

इस बयान में कहा गया है ‘हमने हाल के कुछ महीनों में अपने स्मार्टफोन यूजर्स को सिक्योरिटी समस्याओं के बारे में जानकारी दी है. डेटा सिक्योरिटी हमारी पहली प्राथमिकता है, और हम इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं ताकि हमारे द्वारा बेचे गए डिवाइस सुरक्षित रहें’

हालांकि इस जवाब में भी कंपनी की तरफ स्मार्टफोन में एंड्रॉयड अपडेट के बारे में कुछ साफ नहीं कहा गया है. देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस मुकदमे के बाद सैमसंग दुनिया भर में अपने बेचे जाने वाले एंड्रॉयड डिवाइस के साथ यह भी जानकारी देगी कि उसमें कबतक अपडेट मिलते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here