सोमालियाः भयानक बम धमाके में 231 की मौत, 250 से ज्यादा लोग घायल

0

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शनिवार को एक होटल और बाजार के बाहर हुए ट्रक बम विस्फोट में अब तक 231 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 250 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इस बम धमाके को पिछले तीन दशक का सबसे भयानक विस्फोट बताया जा रहा है.

सोमालिया में तीन दिन के शोक की घोषणा
सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है और रक्तदान के जरिए पीड़ितों की मदद करने का लोगों से आह्वान किया है. शहर के निवासी विस्फोट से क्षतिग्रस्त हुई इमारतों के मलबे के नीचे दबे पीड़ितों की तलाश कर रहे हैं.

अस्पतालों में घायलों की बढ़ती तादाद
विस्फोट में जिंदा बचे मोहम्मद अब्शीर ने कहा, ‘हमले में मैंने अपने तीन भाइयों को खो दिया. जब यह विस्फोट हुआ तब हम अपनी फार्मेसी में थे.’ एक अस्पताल के डायरेक्टर ने बताया, ‘अस्पताल घायलों और मृतकों से भरे पड़े हैं, कितने ही लोगों ने विस्फोट में अपने शरीर के अंग गंवा दिए हैं.’

किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी
किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन सोशल मीडिया ने इस हमले के पीछे सोमाली आतंकवादी संगठन अल-शबाब का हाथ होने का संकेत दिया है. इस्लामी समूह अल-शबाब का आतंकवादी संगठन अल-कायदा से संबंध है. यह सोमालिया को एक इस्लामी राज्य में बदलना चाहता है और देश के एक बड़े क्षेत्र पर नियंत्रण रखता है.

सोमालिया सरकार का दावा
सोमालिया सरकार ने भी अल-शबाब को ही हमले का जिम्मेदार बताया है. हालांकि अल-शबाब की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है. सोमालिया के प्रधानमंत्री हसन अली ने कहा कि हमलावरों ने मोगादिशु के सबसे ज्यादा आबादी वाले इलाके को निशाना बनाया.

Previous articleअमरीका सरकार को अपनी वीजा नीति पर निर्णय लेते समय इस पर उपयुक्त रूप से विचार करना चाहिए
Next articleजाने धनतेरस पर खरीदी और पूजन करने का सबसे बढ़िया शुभ मुहूर्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here