स्कूली बच्चों की स्वच्छता संदेश में भागीदारी सकारात्मक रूख को दर्शाती है-कलेक्टर

0

अलिराजपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |रूपालू राजपुर अभियान को घर-घर पहुंचाने के लिए जिले के नन्हें स्वच्छता दूत अल सुबह से सीटी और थाली बजाकर ग्रामीणों को खुले में शौच मुक्त ग्राम करने का संदेश दे रहे है। यही नहीं वे अपने परिवार के सदस्यों को भी प्रेरित करके सर्वप्रथम अपने घर को खुले में शौच मुक्त बनाने का अलख जगा रहे है। अलीराजपुर जिले के सोंडवा, जोबट, अलीराजपुर, चन्द्रशेखर आजाद नगर एवं कट्ठीवाडा विकासखंड के कई ग्रामों में स्वच्छता और शौचालय उपयोग का संदेश देने का काम स्कूलों एवं छात्रावास में रहकर पढ़ाई करने वाले बालक-बालिकाएं कर रहे है। ये बालक-बालिकाएं सुबह निगरानी समिति के साथ भौर होने तक गांव की गली मोहल्लों और फलियों में घूम-घूमकर ग्रामीणों को जनजागरूक कर रहे है। जिले में हजारों स्कूली विद्यार्थी पर्दे के पीछे से जिले में स्वच्छता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाकर जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में अलग पायदान पर खडा करने के लिए प्रयासरत है।

स्कूली विद्यार्थी अपने ग्राम में शौचालय निर्माण और उसके उपयोग सहित साफ-सफाई रखने के बारे में लोगों को बता रहे है। वहीं उक्त बच्चें अपने स्कूलों के प्रांगण में सफाई के प्रति जागृति लाने का काम कर रहे है। इस संबंध में विद्यार्थी विशाल भिंडे, राहुल वसावा, उर्मिला किराड आदि ने बताया हम सभी विद्यार्थी इस कार्य को पूरे उत्साह से कर रहे है। हमारे परिवार सहित अन्य लोगों को भी खुले में शौच नहीं जाने और स्वच्छता और साफ-सफाई रखने का संदेश दे रहे है। सोंडवा बीईओ श्री रामानुज शर्मा ने बताया हमने स्कूली बच्चों को इस अभियान से जोड़ा जिसके बेहतर परिणाम दिखाई दे रहे है। भविष्य की यही युवा पीढी स्वच्छता के संदेश को जाने और इसका जन-जन तक प्रसार करे यही हमारी सोच है। ग्रामीण रामसिंह सस्तिया, किशन भयडिया ने बताया बच्चे हमें साफ-सफाई के बारे में बताते है। बच्चों ने हमें सोचने पर मजबूर किया। हमने अपने यहां शौचालय का निर्माण करके उसका उपयोग कर रहे है।

स्कूली बच्चों की स्वच्छता संदेश में भागीदारी सकारात्मक रूख को दर्शाती है
स्वच्छता की प्राथमिक सीढ़ी विद्यालय होता है। यदि विद्यार्थी इस ओर प्रोत्साहित होकर स्वच्छता के कार्य में भागीदार बन रहे है। यह बात भविष्य के स्वच्छ राष्ट्र की परिकल्पना को साकार करने वाला है। रूपालू राजपुर अभियान में स्कूली बच्चों की भागीदार एक सकारात्मक रूख को दर्शाती है। – श्री गणेश शंकर मिश्रा, कलेक्टर अलीराजपुर

Previous articleप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना के लिए स्वीकृत की 30 करोड़ की राशि
Next articleजब-तक छूआ-छूत और भेदभाव रहेगा तब-तक गांव तरक्की नहीं करेगा-विधायक श्री दांगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here