स्मार्टफोन बिक्री में Xiaomi को पीछे छोड़ इस कंपनी ने मारी बाजी

0

साल 2016 में भारत में कुल 10.91 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जो इससे पिछले साल की तुलना में 5.2 फीसदी अधिक है. इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) ने सोमवार को यह जानकारी दी. इनमें सर्वाधिक बिक्री चाइनीज स्मार्टफोन की हुई है. जिसमें सैमसंग की हिस्सेदारी Xiaomi से ज्यादा है.

साल 2016 की चौथी तिमाही में कुल 2.58 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जो कि साल 2015 की चौथी तिमाही के बराबर ही है, लेकिन इसके पिछली तिमाही की तुलना में इसमें 20.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

इस गिरावट का कारण फेस्टिव सीजन की तिमाही में हुई जोरदार बिक्री के बाद नवंबर में लागू की गई नोटबंदी है . इससे नवंबर और दिसंबर में अपेक्षाकृत कम बिक्री हुई.

सैमसंग बाजार में सबसे आगे बना हुआ है और कुल बिक्री में इसकी हिस्सेदारी 25.1 फीसदी है. उसके बाद दूसरे नंबर पर Xiaomi है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 10.7 फीसदी है.

आईडीसी के सीनियर मार्केट ऐनालिस्ट (क्लाइंट डिवाइस) ने कहा, ‘फीचर फोन रखनेवाले उपभोक्ताओं के स्मार्टफोन खरीदने की गति कम हुई है, क्योंकि स्मार्टफोन के दाम फीचर फोन रखनेवाले यूजर्स के लिहाज से अभी भी अधिक हैं.’

भारतीय बाजार में चाइनीज स्मार्टफोन की बिक्री का आंकड़ा 2016 की चौथी तिमाही में 46 फीसदी तक पहुंच गया है. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दोगुनी है, जबकि घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं की बिक्री 19 फीसदी कम हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here