स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लॉन्च करेंगे पीएम मोदी, कई दलों ने दी बहिष्कार की चेतावनी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही ‘स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन’ के पहले चरण में चुने गए इन 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं पर अमल शुरू होगा. वहीं कई राजनीतिक दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है.

वैंकेया नायडू की अध्यक्षता में होगा कार्यक्रम
यह सरकार की नए शहरी मिशनों के अंतर्गत परिकल्पित समग्र और एकीकृत शहरी विकास की शुरुआत होगी. शहरी विकास मंत्री एम. वैंकेया नायडू की अध्यक्षता वाले इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी उपस्थित रहेंगे. इस मौके पर बाकी स्मार्ट सिटीज में लगभग 1,770 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 69 ऐसी परियोजनाएं भी शुरू की जाएंगी.

कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे स्थानीय नेता
बीजेपी छोड़कर सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के स्थानीय नेताओं ने घोषणा की है कि वे ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना के लिए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे. इसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार देर शाम पुणे के महापौर से इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने को कहा.

दूसरे दलों ने की केंद्र की आलोचना
पीएम मोदी शनिवार को बालेवादी में शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना का उद्घाटन करने वाले हैं. एनसीपी, कांग्रेस, शिवसेना और मनसे के नेताओं ने बीजेपी पर कार्यक्रम को अगवा करने का आरोप लगाया. साथ ही प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने को लेकर केंद्र की आलोचना की.

कार्ड पर मेयर का नाम न होने का मुद्दा
इन दलों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे. पुणे नगर निगम में सत्तारूढ़ एनसीपी ने कहा कि कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में इस निकाय या महापौर के नाम नहीं हैं. इसलिए महापौर प्रशांत जगताप समेत उसके नेता इसके विरोध में कार्यक्रम में नहीं जाएंगे.

वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे सभी 20 शहर
पीएम मोदी ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे. साथ ही स्मार्ट नेट पोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे. परियोजनाओं का उद्घाटन किए जाने के मौके पर पहले बैच के सभी 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा.

Previous articleमां लक्ष्मी के पूजन से जीवन बनेगा वैभवशाली
Next articleभोपाल देश का पहला स्मार्ट शहर होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here