स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के रूप में आयोजित हो – कलेक्टर

0

अनुपपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छता ही जीवन है। स्वच्छता से मानव स्वस्थ रहता है। स्वस्थ रहकर ही अपने एवं समाज तथा देश के विकास में योगदान दे सकता है। हमारे देश में संस्कृति, सभ्यता, लोक परम्पराएं, अनेकता में एकता की परिचायक है। अर्थात विश्व सभ्यता की समस्त खूबियों के बावजूद अभी भी हम स्वच्छता के प्रति उतना जागरूक नहीं है, जितना होना चाहिए। अब अवसर आ गया है जब समाज, राजनेता, सामाजिक कार्यकर्ता, मीडिया तथा प्रशासन के लोग मिलकर प्रधानमंत्री जी के अगुवाई में इस लक्ष्य को प्राप्त करें। उक्ताशय के विचार अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री रामलाल रौतेल ने आज स्वसहायता भवन अनूपपुर में स्वच्छता पखवाड़ा शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रूपमती सिंह ने की। इस अवसर पर जिला पंचायत के संचार एवं संकर्म समिति के सभापति श्री भूपेन्द्र सिंह, सहकारिता समिति की सभापति श्रीमती सरला सिंह, कलेक्टर श्री अजय शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री के.व्ही.एस. चौधरी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वा. अधिकारी डॉ. आर.पी. श्रीवास्तव, उप संचालक कृषि श्री एन.डी. गुप्ता, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद श्री उमेश पाण्डेय, डॉ. बी.डी. अंसारी, सहायक संचालक जनसम्पर्क श्री अंकुश मिश्रा, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. गजेन्द्र द्विवेदी, श्री सुनील मिश्रा, पत्रकार श्री मनोज शुक्ला, श्री बीजू थॉमस, श्री आदर्श दुबे सहित जन अभियान परिषद की समितियां, स्कूल के छात्र-छात्राएं तथा शासकीय सेवक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अजय शर्मा ने कहा कि पखवाड़े की शुरुआत स्वच्छता ही सेवा का मंत्र है के साथ की गई है। हमें अपने जीवन में स्वच्छता की आदत मित्र की भांति डालने की आवश्यकता है। आपने बताया कि यह पखवाड़ा 2 अक्टूबर तक संचालित किया जाएगा। जिसमें 17 सितम्बर को हर गांव में श्रमदान करके शौचालय विहीन घरों में शौचालय निर्माण की शुरुआत तथा गांव में बहते हुए पानी को रोकने हेतु बोरी बंधान अथवा स्टॉप डेमों में कड़ी शटर लगाने का कार्य श्रमदान के माध्यम से किया जाएगा। इसी तरह 25 सितम्बर को पूरे जिले में पंचायत स्तर पर ग्राम सभा का आयोजन कर स्वच्छता तथा पानी रोको अभियान के तहत संभावनाओं की तलाश कर कार्य किया जाएगा तथा किसानों को कम पानी की आवश्यकता वाली फसलें लेने हेतु प्रेरित किया जाएगा। 2 अक्टूबर गांधी जयंती को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा तथा पखवाड़े की उपलब्धियों एवं कमियों का आंकलन किया जाएगा।

सीईओ जिला पंचायत श्री के.व्ही.एस. चौधरी ने स्वच्छता पखवाड़ा की रूपरेखा की जानकारी दी तथा बताया कि 17 सितम्बर को प्रातः 11:30 बजे दूरदर्शन पर ‘‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’’ फिल्म का प्रसारण किया जाएगा। पखवाड़े के दौरान 8 स्वच्छता रथों के माध्यम से स्वच्छता, पानी रोको अभियान तथा कम पानी में ली जाने वाली फसलों की जानकारी दी जाएगी। जिला पंचायत के संचार एवं संकर्म समिति के सभापति श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत घर एवं विद्यार्थी काल से ही होती है। हम सबको उन आदतों को अपने जीवन में भी अपनाए रहना चाहिए। इस अवसर पर डॉ. बी.डी. अंसारी, श्री महेश नापित, श्री मुकेश गौतम, श्री नागेन्द्र सिंह तथा श्री सुनील शुक्ला ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत के मीडिया अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव ने किया। आभार जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री उमेश पाण्डेय ने व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here