स्वच्छता में हम सभी का योगदान महत्‍वपूर्ण है – विधायक

0

अशोकनगर  – (ईपत्रकार.कॉम) |स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत 02 अक्टूबर 2017 गांधी जयंती के उपलक्ष्‍य में जिला पंचायत सभागार में स्‍वच्‍छ भारत दिवस पर जिला स्‍तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में विधायक श्री गोपीलाल जाटव उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कलेक्‍टर श्री बी.एस.जामोद ने की। इस अवसर पर जनपद अध्‍यक्ष श्रीमति चंदा यादव, जिला पंचायत अध्‍यक्ष प्रतिनिधि श्री यादवेन्‍द्र सिंह यादव, प्रभारी मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री ए.के.चांदिल, अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री विशाल सिंह, जिला समन्‍वयक स्वच्छ भारत मिशन श्रीमति सरिता बंसल, जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा स्‍वच्‍छता मिशन से जुड़े दण्डाकारी उपस्थित थें।

विधायक श्री जाटव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्‍त्री के आदर्शो पर चलते हुए स्वच्छता को अपनाने के लिए हम सभी ने आगे आकर जिले में स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में अग्रणी पहल की है। स्वच्छता के क्षेत्र में उत्साह के साथ सभी लोगों ने कार्य किया है। उन्होने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री का स्वच्छता के प्रति देश को खुले में शौच मुक्त करने का संकल्प लिया है वह शीघ्र ही पूरा होगा। उन्होने जिले को साफ और सुथरा बनाने की दिशा में सभी की भागीदारी आवश्यक है।

कलेक्टर श्री बी.एस. जामोद ने कहा कि जिले में स्‍वच्‍छता को नया आयाम देने के लिए प्रत्येक व्यक्ति ने अपने दायित्व का निर्वहन किया है। साथ ही स्वच्छता में सभी ने अपना योगदान दिया है। जिले को खुले में शौच मुक्त किये जाने हेतु सभी अधिकारियों द्वारा समन्वित प्रयास किये गए। उन्‍होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों/कर्मचारियों, स्‍वच्‍छता दूतो तथा जिद्दी गैंग के सदस्‍यों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर कार्य किया गया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि माह नवम्‍बर में अशोकनगर जिला खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया जायेगा।

दस लाख साठ हजार के सम्‍मान पुरूष्‍कार वितरित
स्‍वच्‍छ ही सेवा अभियान के अंतर्गत स्‍वच्‍छ भारत मिशन हेतु 10 लाख 60 हजार रूपये के सम्‍मान पुरूष्‍कार का वितरण मुख्‍य अतिथि द्वारा किया गया। स्‍वच्‍छ ग्राम पंचायत पुरूष्‍कार के अंतर्गत जनपद पंचायत अशोकनगर की ग्राम पंचायत मडखेडा तथा तूमैन को प्रथम पुरूष्‍कार के रूप में 50-50 हजार रूपये, द्वितीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत नगेश्री तथा बरखेडा लाल को 40-40 हजार रूपये, तृतीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत सोवत तथा मेहमूदा को 30-30 हजार रूपये की राशि से सम्‍मानित किया गया। इसी प्रकार जनपद पंचायत ईसागढ की ग्राम पंचायत आनंदपुर तथा कुरायला को प्रथम पुरूष्‍कार के रूप में 50-50 हजार रूपये, द्वितीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत तिघरा तथा छीरखेडा को 40-40 हजार रूपये, तृतीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत मानकचौक तथा हिनौतिया को 30-30 हजार रूपये की राशि से सम्‍मानित किया गया। इसी प्रकार जनपद पंचायत मुंगावली की ग्राम पंचायत डोगरा तथा पठारी को प्रथम पुरूष्‍कार के रूप में 50-50 हजार रूपये, द्वितीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत छेवलाई तथा नादनखेडी को 40-40 हजार रूपये, तृतीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत बमुरिया छेवलाई तथा कुकावली को 30-30 हजार रूपये की राशि से सम्‍मानित किया गया। इसी प्रकार जनपद पंचायत चंदेरी की ग्राम पंचायत प्राणपुर को प्रथम पुरूष्‍कार के रूप में 50 हजार रूपये, द्वितीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत मोहनपुर को 40 हजार रूपये तथा तृतीय पुरूष्‍कार के रूप में ग्राम पंचायत सिरसोद को 30 हजार रूपये की राशि से सम्‍मानित किया गया। कार्यक्रम में भजन मंडालियों को एक एक हजार रूपये, बाल टोली पुरूष्‍कार के रूप में पांच पांच हजार रूपये तथा किशोरी स्‍वच्‍छता पुरूष्‍कार के रूप में एक एक हजार रूपये की राशि का वितरण चयनित स्‍वच्‍छता में कार्य करने वाले स्‍वच्‍छता प्रेरकों को वितरित किये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here