स्वच्छता से ही समृद्धि के द्वार खुलते है- राज्यमंत्री श्री मीणा

0

विदिशा- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान एवं जल रोको जन आंदोलन की शुरूआत जिले में आज से हुई। बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित स्वच्छ भारत मिशन जन आंदोलन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि स्वच्छता से ही समृद्धि के द्वार खुलते है। मानव के लिए स्वच्छता अति आवश्यक है। प्रधानमंत्री जी ने भारत को स्वच्छ बनाने के लिए जो आंदोलन छेडा है। उसमें आमजनों की सहभागिता अति आवश्यक है।

राज्यमंत्री श्री मीणा ने आमजनों से आग्रह किया कि स्वच्छता की शुरूआत हम अपने घर से कर सकते है। घर, गली और मोहल्ला स्वच्छ होने से नगर, जिला, प्रदेश स्वच्छ बन जाएगा। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वित किए जाने वाले स्वच्छता कार्यो को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए कहा अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि हम स्वच्छ रहें और ऐसी ही प्रेरणा सबको दें।

विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि विदिशा जिला कैसे स्वच्छ बनें इस ओर सार्थक प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने विदिशा को स्वच्छता के क्षेत्र में अव्वल स्थान प्राप्ति के लिए आमजनो से सहयोग की अपील की है।

नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि हरेक व्यक्ति के जीवन में स्वच्छता का अपना अलग महत्व है। विदिशा नगरपालिका राष्ट्रीय स्तर के मापदण्डों में प्रथम स्थान हासिल करें इसके लिए निकाय के सभी रहवासियों को जागरूकता का परिचय देते हुए कचरा निष्पादन में सहयोग करना होगा। निकाय के द्वारा इस क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों का परिणाम रहा कि गतवर्ष विदिशा जिला 173वे स्थान पर था जिसें हम इस वर्ष प्रथम स्थान पर लाने का प्रयास कर रहे है। उन्होंने निकाय के द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में किए जा रहे जनजागरूकता कार्यक्रमों में दी जा रही जानकारी का पालन करने का आग्रह किया।

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान के साथ-साथ जिले में जल रोको जन आंदोलन का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है जो दो अक्टूबर तक जारी रहेगा। अभियान के आज प्रथम दिवस जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सभी जगह किया जा रहा है।

विदिशा जिला स्वच्छ और सुन्दर बनें इसके लिए हम सबकों आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि अस्वच्छ रहने से अनेक प्रकार की बीमारियां होने की संभावनाएं बढ जाती है। कलेक्टर श्री सुचारी ने जिले में हुई अल्पवर्षा को रेखांकित करते हुए कहा कि जल संचय के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिलें के ऐसे नाले जिनमें पानी का बहाव चल रहा है। सभी में बोरीबंधान का कार्य जन सहयोग से अधिक से अधिक करने का आग्रह किया है।

कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री श्री मीणा ने उपस्थित सभी जनों को स्वच्छता ही सेवा की शपथ दिलाई वही योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रों का वितरण राज्यमंत्री के द्वारा किया गया है।

कार्यक्रम स्थल पर विदिशा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी ठाकुर, विदिशा नगरपालिका की उपाध्यक्ष श्रीमती सुनीता निरपत सिंह कुशवाह, पार्षदगण, श्री बाबूलाल ताम्रकार, श्री मुरलीधर थावरानी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य और गणमान्य नागरिक एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया और आगंतुको के प्रति आभार मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सत्येन्द्र धाकरे ने व्यक्त किया।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here