स्वाईन फ्लू, डेंगू व मलेरिया के रोगियों का त्वरित उपचार हो– कमिश्नर श्री रूपला

0

ग्वालियर- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वाईन फ्लू, डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिये प्रभावी कार्रवाई हो। प्रतिदिन एन्टी लार्वा सर्वे तथा लार्वा विनिष्टीकरण व प्रायरेथ्रम दवा का छिड़काव और फॉकिंग की कार्रवाई संभाग की नगर पंचायतें, नगर पालिका एवं नगर निगम सुनिश्चित करें। यह निर्देश ग्वालियर संभाग के कमिश्नर श्री एस एस रूपला ने बुधवार को मानसभागार में आयोजित संभागीय अधिकारियों की बैठक में स्वास्थ्य संयुक्त आयुक्त एवं नगरीय प्रशासन को दिए।

कमिश्नर श्री रूपला ने संयुक्त संचालक स्वास्थ्य श्री दीक्षित को निर्देश दिए कि इन बीमारियों के समुचित उपचार के लिये मेडीकल कॉलेज में 20 बिस्तर और जिला अस्पताल में 6 बिस्तर का सेपरेट वार्ड बनायें। उन्होंने कहा कि स्वाईन फ्लू, डेंगू व मलेरिया के रोगियों का त्वरित उपचार हो। समय पर जाँच करके मरीज की रिपोर्ट के आधार पर इलाज सुनिश्चित हो। समीक्षा के दौरान संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. दीक्षित ने बताया कि ग्वालियर संभाग में स्वाईल फ्लू के लक्षण के 23 केस आए हैं, इनकी जाँच कराने पर 6 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। इसी तरह 113 मरीजों को डेंगू की जाँच कराई गई, इनमें से 8 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है।

कमिश्नर श्री रूपला ने संयुक्त संचालक स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि लोगों को जागरूक करें कि वे अपने घर में कूलर, खाली डिब्बों, बाल्टी, मिट्टी के बर्तन आदि में पानी एकत्रित न होने दें। इसके साथ ही जिन जगहों में पूर्व से डेंगू, मलेरिया के मरीज चिन्हित हुए हैं, उन स्थानों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन घरों के आस-पास संयुक्त रूप से सर्वेक्षण कर कार्रवाई की जाए।

संभागीय अधिकारी योजनाओं में गति लायें

कमिश्नर श्री रूपला ने सभी संभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विशेष रूचि लेकर शासन की कल्याणकारी योजनाओं में गति लायें। उन्होंने कहा कि संभाग में लक्ष्यों के अनुपात में उपलब्धी संतोषजनक नहीं है। रोजगारमूलक योजनाओं की स्थिति भी ठीक नहीं है। पूर्व में भी इसी आशय के निर्देश दिए गए हैं। अगर ऐसी ही स्थिति रही तो संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करने में देरी नहीं लगेगी।

कमिश्नर ने बैठक में खरीफ फसल के दौरान हुए किसानों के बीमा की समीक्षा करते हुए बीमा कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फायनल फिगर बैठक में प्रस्तुत करें। महिला-बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि प्राइवेट भवनों में संचालित समस्त आंगनबाड़ियों, शासकीय भवनों में शिफ्ट की जाऐं। ग्वालियर में 283 और दतिया में 255 आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है। वे भवन भी निर्धारित समय अवधि में पूर्ण हो जाएँ। अप्रारंभ भवनों में तत्काल निर्णय लें कि उन्हें बनाना है अथवा नहीं। शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने पुन: निर्देश दिए कि शतप्रतिशत बच्चों के एडमिशन हो जाऐं। कोई भी बच्चा बगैर स्कूल प्रवेश के नहीं रहे। लेबर अधिकारी को निर्देश देते हुए कमिश्नर ने कहा कि प्रत्येक योजना में प्रोग्रेस लायें। जिलों का दौरा करें, इन योजनाओं का स्वरूप बड़ा है। पैसा भी पर्याप्त उपलब्ध है।

Previous article31 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन
Next articleचूहों को घर से भगाने के कुछ अचूक उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here