स्वावलंबी बने महिलाऐं- चेतन्य काश्यप

0

रतलाम – (ईपत्रकार.कॉम) |शहरी घरेलु कामकाजी महिला कल्याण योजना 2009 के अंतर्गत रतलाम शहर की 320 महिलाओं ने कौशल उन्नयन प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रमाण-पत्र के साथ-साथ 2000 रूपये प्रति प्रतिभागी के मान से राशि भी प्राप्त की। रंगोली गार्डन पर समापन कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षू महिलाओं ने अपने अनुभव जनप्रतिनिधीयों के साथ साझा किये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये शहर विधायक एवं उपाध्यक्ष राज्य योजना मंडल चेतन्य काश्यप ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार गरीब लोगों के लिए रतलाम शहर मे भी 6500 के लगभग मकानो का निर्माण कार्य पूर्ण कर गरीबों के लिऐ आवास देगी। इसके बाद अगले चरण में 15000 के लगभग फ्लेट तैयार कराने की योजना स्वीकृत की जावेगी। शहर विधायक ने कामकाजी महिलाओं को समूह बनाकर सेवा प्रदायगी के लिये संस्थागत रूप बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि समूह बनाकर यदि आप अपना नामांकन आधार पर ऐजेन्सी का रूप लेते हैं तो इससे काम लेने और काम करने वालों के बिच सुरक्षा का भाव तो बनेगा ही साथ ही आमदनी बढेगी ओर रोजगार के अधिक अवसर मिल सकेंगें। ऐजेन्सी का रूप लेने पर यदि आपके समूह को प्रथम वर्ष में यदि किसी प्रकार की वित्तीय हानि होती है तो उसके लिए रूपये 50000/- पचास हजार रूपये कि राशि चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा वहन की जावेगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को पर्याप्त आरक्षण दिये जाने के साथ ही राजनितीक दल में भी अब महिला आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

महापौर डॉ.सुनिता यार्दे ने शहरी कामकाजी महिलाओं को देश के उत्पादन में अपना योगदान देने के लिए प्रशंसा की उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति अवकाश सहायता योजना, जननी 108 योजना आदि के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के कल्याण के लिऐ अथक प्रयास किये हैं। मध्य प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना पूरे देश में आदर्श स्थापित करती है।

निगम अघ्यक्ष अशोक पोरवाल ने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री ने गरिबों को संवेदनशील आधार पर मान्यता दी है ओर लगभग 167 योजनाऐं गरीब वर्ग के कल्याण के लिऐ शुरू की है। भोपाल में मुख्यमंत्री जी ने शहरी कामकाजी महिलाओं की पंचायत बुलाकर उनके कल्याण के प्रयास किये। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 2022 तक सबके लिऐ आवास का लक्ष्य तय किया है। जिसके अंतर्गत मुखर्जी नगर, बंजली और डोसीगांव क्षेत्रो में गरिबों के लिए आवास बनाये जा रहे है। रतलाम जिलें में मेडिकल कालेज और नमकिन कल्स्टर बनने से रोजगार की संभावनाऐं प्रबल होंगी।

शहरी विकास अभिकरण के परियाजना अधिकारी एस. कुमार ने कार्यक्रम के बारें में विस्तार से बताया तथा रतलाम शहर में महिलाओं के कल्यण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में एम.पी.कॉन, सेडमेप के कर्मचारी के अतिरिक्त श्री कपिल जी और नितिन जी उपस्थित रहें। कार्यक्रम के अंत में आभार एस. कुमार परियोजना अधिकारी ने माना।

Previous articleअमरीका सरकार को अपनी वीजा नीति पर निर्णय लेते समय इस पर उपयुक्त रूप से विचार करना चाहिए
Next articleजाने धनतेरस पर खरीदी और पूजन करने का सबसे बढ़िया शुभ मुहूर्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here