स्विस बैंकों में भारतीयों के 4500 करोड़: 30 साल में सबसे कम, 45% की गिरावट

0

भारतीयों द्वारा स्विटजरलैंड के बैंकों में जमा कराया गया धन 2016 में लगभग आधा यानी 67.6 करोड़ स्विस फ्रेंक (करीब 4500 करोड़ रुपए) रह गया। इस तरह इन गोपनीय खातों में जमा संदिग्ध कालेधन के खिलाफ जारी अभियान के बीच आलोच्य वर्ष में यह धन अपने रिकार्ड निचले स्तर पर आ गया।

हालांकि इन स्विस बैंकों में सभी विदेशी ग्राहकों द्वारा रखा गया कुल धन मामूली रूप से बढ़कर 1420 अरब स्विस फ्रेंक यानी लगभग 96 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। एक साल पहले यह राशि 1,410 अरब स्विस फ्रेंक थी। भारतीयों द्वारा स्विस बैंकों में सीधे तौर पर जमा धन घटकर आलो‘य साल में 66.48 करोड़ स्विस फ्रेंक रहा। वहीं अमानती तौर पर रखा गया धन 2016 के आखिर में 1.1 करोड़ स्विस फ्रैंक रहा।

2016 में भारतीयों के कुल धन में 45 प्रतिशत की गिरावट
यह जानकारी स्विटजरलैंड के केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण स्विस नेशनल बैंक के आज जारी ताजा आंकड़ों में दी गई है। इसके अनुसार स्विस बैंकों में भारतीयों के कुल धन में 2016 में 45 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 67.575 करोड़ स्विस फ्रेंक सीएचएफ रहा। इस तरह से इस धन में सबसे बड़ी सालाना गिरावट दर्ज की गई। उक्त राशि में 37.7 करोड़ स्विस फ्रैंक ग्राहक जमाओं के रूप में, लगभग 9.8 करोड़ रपए अमानती राशि के रूप में तथा 19 करोड़ स्विस फ्रैंक अन्य देनदारियों के रूप में है।

1987 के बाद भारतीयो के बैंक खातों की जमा राशि में सबसे बड़ी सालाना गिरावट
एसएनबी के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल सभी श्रेणियों में राशि में गिरावट दर्ज की गई। भारतीयों के स्विस बैंक खातों में जमा राशि में यह 1987 के बाद की सबसे बड़ी सालाना गिरावट है। राशि में लगातार तीसरे साल गिरावट दर्ज की गई है। वर्ष 2007 तक ही संपत्ति प्रबंधकों या अमानती रूप में रखी गई राशि अरबों डालर में हुआ करती थी लेकिन नियामकीय कार्वाई की आशंकाओं के बीच इसमें लगातार गिरावट आई है। वर्ष 2006 के आखिर में भारतीयों के स्विस बैंक खातों में जमा राशि 6.5 अरब स्विस फ्रैंक 23000 करोड़ रुपए थी।

एक दशक में ही यह राशि घटकर लगभग दसवां हिस्सा रह गई है। हालांकि, एसएनबी के उक्त आंकड़े स्विस बैंकों में जमा कथित काले धन का कोई संकेत नहीं देते हैं। इसमें वह राशि भी शामिल नहीं है जो कि भारतीयों, प्रवासी भारतीयों व अन्य ने अलग अलग देशों की कंपनियों के नाम से जमा करवा रखी है।

इस बीच, पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा स्विस बैंकों में जमा कराई गई राशि 2016 में मामूली घटकर 1,400 अरब स्विस फ्रैंक (करीब 9,500 करोड़ रुपए) रह गई, लेकिन यह राशि भारतीयों की जमा राशि से अधिक है। स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि में लगातार तीसरे साल गिरावट आई है।

Previous article7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, बढ़े हुए भत्‍तों को मिली मंजूरी
Next articleGST लागू होने के साथ ही सस्ती हो गईं ये चीजें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here