हमारा लक्ष्य रोजगार पाने के बजाय देने का हो-तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी

0

बैतूल – (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश के तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग (स्वतंत्र प्रभार), श्रम एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने कहा कि तकनीकी क्षेत्र में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सिर्फ डिग्री हासिल करने की बजाय अपने कौशल विकास पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। उनका लक्ष्य होना चाहिए कि वे एक अच्छे इंजीनियर या तकनीकी विशेषज्ञ बनें एवं तकनीकी क्षेत्र में अपनी बेहतर सेवाएं दे सके। उन्होंने कहा कि पॉलीटेक्निक में अध्ययनरत छात्रों को रोजगार पाने की बजाय ऐसा हुनर विकसित करना चाहिए कि वे अन्य लोगों को रोजगार दे सके। श्री जोशी ने कहा कि बैतूल पॉलीटेक्निक की व्यवस्थाएं आदर्श हैं। प्रदेश के अन्य पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्यों को यहां पर्यावरण, अध्यात्म एवं शैक्षणिक सुधार की दिशा में किए गए कार्यों के अवलोकन हेतु भ्रमण कराया जाएगा। श्री जोशी रविवार को जिला मुख्यालय पर स्थित पॉलीटेक्निक में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने पॉलीटेक्निक की कक्षाओं का भी निरीक्षण किया। कार्यक्रम में सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक बैतूल श्री हेमन्त खण्डेलवाल, संचालक तकनीकी शिक्षा डॉ. वीरेन्द्र कुमार, नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य, भारत-भारती आवासीय विद्यालय के संचालक श्री मोहन नागर एवं आर्ट ऑफ लिविंग के श्री गुणातीत महाराज विशेष रूप से उपस्थित थे। श्री जोशी ने इस दौरान यहां के विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए अगले वित्तीय वर्ष में ऑडिटोरियम हॉल निर्मित करवाने की भी घोषणा की।

इस दौरान श्री जोशी ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने अध्ययन के दौरान तकनीकी का बुनियादी ज्ञान अवश्य हासिल करें। बेहतर तकनीकी शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को शुरुआत से ही पढ़ाई के लिए तकनीकी पाठ्यक्रम लागू करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 की पॉलीटेक्निक परीक्षा हिन्दी भाषा में देने के लिए विद्यार्थियों को सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को अपने कौशल एवं उद्यमिता विकास के लिए कक्षाओं में ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान श्री जोशी द्वारा पॉलीटेक्निक में आयोजित हेप्पीनेस कार्यक्रम का समापन किया गया। वहीं महाविद्यालय परिसर में जल संवर्धन के लिए किए गए कार्यों का भी अवलोकन किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में तकनीकी ज्ञान उपलब्ध कराने के लिए महाविद्यालय द्वारा तैयार कराए गए मोबाइल एप को भी लांच किया। वहीं पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों के इंटरनेशनल जर्नल ऑफ पॉलीटेक्निक स्टडी का भी शुभारंभ किया। इस दौरान श्री जोशी एवं सांसद श्रीमती धुर्वे द्वारा पूर्व छात्र संगठन की वेबसाइट का भी शुभारंभ किया गया। महाविद्यालय के छात्रों द्वारा गठित फंड बटालियन में एकत्र की गई एक लाख एक रूपए की राशि का चेक भी इस दौरान श्री जोशी को प्रदान किया गया। श्री जोशी ने कार्यक्रम में कैशलेस संव्यवहार एवं डिजीटल लॉकर व्यवस्था के प्रचार-प्रसार हेतु कॉलेज द्वारा तैयार किए गए दो डिजीटल एंबेसेडर विद्यार्थियों को भी बेज प्रदान किए। कार्यक्रम की शुरुआत में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अरूण भदौरिया द्वारा महाविद्यालयीन गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया। इससे पहले पूर्व तकनीकी शिक्षा संचालक एवं महाविद्यालय भवन के आर्किटेक्ट डॉ. सुभाष दुबे ने भी महाविद्यालयीन व्यवस्थाओं की सराहना की।

कक्षाओं का निरीक्षण
अपने भ्रमण के दौरान प्रदेश के तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग (स्वतंत्र प्रभार), श्रम एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने महाविद्यालय की कक्षाओं का भी निरीक्षण किया एवं विद्यार्थियों से उनकी समस्याओं व अध्ययन व्यवस्थाओं पर चर्चा की। श्री जोशी ने विद्यार्थियों को अपने बेहतर कौशल विकास के साथ देश के विकास के हित में कार्य करने की भी समझाईश दी। उन्होंने कहा कि तकनीकी क्षेत्र में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की देश को बहुत जरूरत है। विद्यार्थी अपना हुनर विकसित करें तथा छोटे से लेकर बड़े कार्य तक अपनी प्रतिभा सिद्ध करे।
वनवासी कल्याण परिषद् द्वारा आयोजित खेल महोत्सव का समापन

श्री दीपक जोशी ने किया पुरस्कारों का वितरण
प्रदेश के तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग (स्वतंत्र प्रभार), श्रम एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने रविवार को जिला मुख्यालय पर वनवासी कल्याण परिषद् मध्य भारत द्वारा आयोजित 20वां प्रांतीय खेल महोत्सव के समापन समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार भी वितरित किए। श्री जोशी ने खिलाडिय़ों के कल्याण हेतु वनवासी कल्याण परिषद् को 51 हजार रूपए की राशि स्वेच्छानुदान मद से देने की भी घोषणा की। इस कार्यक्रम में सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक बैतूल श्री हेमन्त खण्डेलवाल, विधायक आमला श्री चैतराम मानेकर, विधायक घोड़ाडोंगरी श्री मंगलसिंह धुर्वे, वनवासी कल्याण आश्रम के हित रक्षक श्री अग्गीजी, नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य, भारत-भारती आवासीय विद्यालय के संचालक श्री मोहन नागर, श्री डीडी उइके सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी मौजूद थे।

Previous articleउत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड UTDB Jobs
Next articleशिविर में हितग्राहीमूलक योजनाओं से लगभग 35 लाख रूपये के लाभ वितरण किये गये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here