हमें ऐसे भारत का निर्माण करना है, जो गरीबी, जातिवाद, भ्रष्टाचार, आतंकवाद और परिवारवाद से मुक्त हो-योगी

0

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हम सभी को मिलकर एक ऐसे भारत का निर्माण करना है, जो गरीबी, जातिवाद, भ्रष्टाचार, आतंकवाद और परिवारवाद से मुक्त हो। मुख्यमंत्री सिद्धार्थनगर में ‘कपिलवस्तु महोत्सव-2017’ के समापन अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने सिद्धार्थनगर को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली होने के कारण महत्वपूर्ण जिला बताते हुए कहा कि भगवान बुद्ध ने संसार को ज्ञान का उपदेश दिया।

उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर जिले में उद्योगों का अभाव है और यह एक पिछड़ा जिला है। यहां के नौजवानों और किसानों में खुशहाली लाने के लिए राज्य सरकार इस जिले में ऐसे उद्योगों को स्थापित करेगी, जिससे कि यहां का किसान खुशहाल हो सके और जिले के नौजवानों को रोजगार उपलब्ध हो सके। नौजवानों को रोजगार की तलाश में पलायन न करना पड़े।

योगी ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि जिले के विकास के लिए एक ऐसा प्लान तैयार कर शासन को प्रेषित किया जाए, जिसमें जनपदवासियों के लिए उद्योगों को स्थापित किए जाने के केन्द्र हों। उन्होंने जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में 100 बिस्तरों के अस्पताल, अच्छी सड़कों का निर्माण और गांवों के विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर, नेपाल राष्ट्र के निकट होने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से 2 नए थानों की स्थापना सम्बन्धी प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाए। गांवों में कोई भी अवांछनीय घटना न घटित हो तथा गांवों को आदर्श गांव बनाए जाने की दिशा में कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन तथा सभी जनप्रतिनिधियों को जनकल्याण और गरीबों के हित में कार्य करना चाहिए।