हम सब मिलकर एक स्वच्छ, स्वस्थ और नवीन भारत निर्माण के लिए संकल्पित है-उपाध्यक्ष श्री महाराज सिंह

0

भिण्ड- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगांठ पर देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन-जन आंदोलन ही ऊर्जा स्पूर्ति करने के उद्देश्य से स्वच्छता ही सेवा एवं जल रोको राष्ट्रव्यापी अभियान हम सब मिलकर एक स्वच्छ, स्वस्थ और नवीन भारत निर्माण के लिए संकल्पित है का शुभारंभ आज जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में किया गया। जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री महाराज सिंह ने इस अवसर पर सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री महाराज सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सपना निगम, सभापति स्वास्थ्य समिति श्रीमती मिथलेश कुशवाह, वन समिति श्री वकील सिंह, पार्टी पदाधिकारी श्री धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया, अभियान की जिला मोटीबेटर प्रियंका, अति. सीईओ जिला पंचायत, सीएमएचओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास, ग्रामोद्योग अधिकारी तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सपना निगम ने शुभारंभ अवसर पर कहा कि आज से 2 अक्टूबर 2017 तक स्वच्छता ही सेवा एवं जल रोको अभियान के क्रियान्वयन के लिए सुझावात्मक समय चक्र निर्धारित किया गया है। जिसके अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में आज हम सब उपस्थित हुए है। उन्होंने कहा कि जिले के अन्तर्गत जल रोको अभियान नदी/नाले में श्रमदान करते हुए प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें बोरी बंधान का कार्य कराने की पहल की जावेगी। साथ ही जिला स्तर, जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायत स्तर पर स्वच्छता की शपथ दिलाने की शुरूआत की गई है।

स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान के अन्तर्गत 17 सितम्बर को सेवा दिवस के रूप में मनाया जावेगा। जिसमें शौचालयविहीन घरो में श्रमदान, प्रत्येक गांव में नदी/नाले में बहते पानी को रोकने, बोरी बंधान एवं स्वच्छता ही सेवा और जल रोको अभियान की अवधारणा को मूतरूप दिया जावेगा। इसीप्रकार स्वच्छता रथ के माध्यम से 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक 10 दिवस के लिए रथ यात्रा चलाई जावेगी। इस अभियान के अन्तर्गत 18 से 24 सितम्बर 2017 तक जनभागीदारी से प्रत्येक ग्राम में सफाई अभियान चलाया जावेगा। जिसमें शासकीय संस्थाओं एवं सार्वजनिक स्थलो की साफ-सफाई कराई जावेगी। इसीप्रकार शौचालय विहीन घरो में शौचालय निर्माण के लिए अधिकाधिक परिवारों को प्रेरित कर निर्माण कार्य कराए जावेंगे।

इस अभियान के दौरान 25 सितम्बर को विशेष ग्रामसभाऐं जिले में आयोजित की जावेगी। इन ग्रामसभाओं में स्वच्छता एवं ओडीएफ, जल रोको, अल्पवर्षा के परिप्रेक्ष्य में पेयजल एवं अल्प पानी की रबी फसल पर चर्चा की जावेगी। साथ ही सभी विद्यालय एवं आंगनबाड़‍ियों में मध्यान्ह भोजन के पूर्व हाथ धुलाई कार्यक्रम सामूहिक रूप से आयोजित किया जावेगा। इसीप्रकार 28 से 30 सितम्बर तक स्वच्छता विषय पर जागरूकता कार्यक्रम यथा प्रभातफेरी, भजन मंडली, संगोष्ठी आदि के आयोजन कराए जावेंगे। साथ ही 2 अक्टूबर 2017 को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जावेगा।

इस दिन जिला स्तर पर मुख्यमंत्री स्वच्छता समारोह आयोजित कर उत्कृष्ट कार्य करने वालो को सम्मानित किया जावेगा। इसीप्रकार प्रत्येक जनपद पंचायत में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बालक-बालिकाओं, भजन मंडलियों, सफाई कर्मियों एवं सरपंच आदि को आमंत्रित कर सम्मान एवं पुरूष्कृत किया जावेगा। साथ ही जिला/जनपद/ग्राम पंचायत/ ग्राम को ओडीएफ घोषित की जावेगी।

Previous articleइन बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो पाएंगे अपार सुख और समृद्धि
Next articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here