हार्ड डिस्क को करप्ट या खराब होने से रोकना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

0

जब हम अपने लैपटॉप या पीसी पर काम करते हैं तो सबसे बेहतर रास्ता अपना डाटा सेव करने का हार्ड डिस्क ही होती है। वो इसलिए क्योंकि उसे कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। इसके अलावा हार्ड डिस्क से ज्यादा बेहतर आज के समय में एसएसडी यानि सॉलिड स्टेट ड्राइवर्स माने जाते हैं। जाहिर सी बात है कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है तो खराब होने की संभावना भी बहुत होती है। लेकिन आपको पता कैसे चलेगा कि आपकी डिवाइस खराब होने की कगार पर है।

एसएसडी, पावर सप्लाई से संबंधित होता है जिसके चलते अगर बिजली मे कोई दिक्कत आती है तो आपका एसएसडी खराब हो सकता है। इसके तहत आपका सेव डाटा करप्ट हो सकता है। वहीं, हार्ड डिस्क्स में इंटरनल परेशानियां काफी देखने को मिल जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ साइन्स बता रहे हैं जिनसे आपको पता चलेगा की आपकी हार्ड डिस्क खराब होने वाली है।

1- जब आप अपनी हार्ड डिस्क को कनेक्ट करेंगे तो आपके सामने एक एरर मैसेज आएगा। हार्ड डिस्क को स्कैन करने से आपके सामने आपकी फाइल्स ओपन होंगी जिन्हें आप न तो एडिट कर सकते हैं और न ही खोल सकते हैं। ऐसे में आप समझ जाइए कि आपकी हार्ड डिस्क खराब होने वाली है।

2- जब आप अपने लैपटॉप या पीसी पर काम कर रहे हों और आपकी कोई भी फाइल लोड न हो। तो समझ जाइए की आपकी हार्ड डिस्क में कोई परेशानी आ रही है और उसे ठीक करने की जरुरत है।

3- अगर आपका सिस्टम बार-बार रीबूट हो रहा हो और रीबूट होने के बाद फिर से एक ही स्क्रीन नजर आ रही हो तो समझ जाइए की आपका सिस्टम बेकार हालात की तरफ बढ़ा रहा है।

4- अगर आप अपने सिस्टम में कोई भी फाइल सेव नहीं कर पा रहे हैं तो आपको दूसरी हार्ड डिस्क खरीदने की जरुरुत पड़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here