हितग्राहीमूलक योजनाओं में वित्त पोषण की कार्यवाही शीघ्र सम्पादित हो इसके लिए विशेष रूचि लेकर योजनाओं के प्रकरणों का निराकरण करें- कलेक्टर

0

विदिशा- (ईपत्रकार.कॉम) |जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आज जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित की गई थी जिसमें विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने डीएलसीसी की बैठक में बैंकर्स से कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं में वित्त पोषण की कार्यवाही शीघ्र सम्पादित हो इसके लिए विशेष रूचि लेकर योजनाओं के प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि बैंकर्स को मालूम है कि वित्त पोषण करना अनिवार्य है। अतः ऐसी स्थिति में वित्तीय वर्ष समाप्ति का इंतजार कदापि ना करें। बैंकर्स के द्वारा रूचि लेने पर हितग्राही द्वारा उसी वित्तीय वर्ष में स्वरोजगार का संचालन किया जा सकता है।

कलेक्टर श्री सुचारी ने एसबीआई की विभिन्न शाखाओं के द्वारा वित्त पोषण में रूचि प्रदर्शित नही होने पर असंतोष जाहिर करते हुए बैंक के रिजनल मैनेजर से सीधे सम्पर्क कर उन्हें स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि बैंक हितग्राहीमूलक योजनाओं में वित्त पोषण कराने का आश्वासन विगत कई बैठकों में देते आ रहे है किन्तु लोन वितरण की कार्यवाही नगण्य है। ऐसी परिस्थितियों में हितग्राही भी हताश हो रहे है।
कलेक्टर श्री सुचारी ने एसबीआई शाखाओं के प्रतिनिधियों को स्पष्ट सचेत करते हुए कहा कि समय सीमा में वित्त पोषण करने की कार्यवाही करें। उन्होंने मानवीय पहलुओं को ध्यानगत रखते हुए हितग्राही योजनाओं के प्रकरणों में विशेष रूचि लेने की बात कही है। उन्होंने कहा कि दूसरो जिलों में बैंकर्स द्वारा वित्त पोषण की कार्यवाही की जा चुकी है ऐसी परिस्थिति में बैंकर्स मैनेजरों को जिले में कोई परेशानी हो तो उससे भी वे अवगत कराएं।

बैंकर्स प्रतिनिधि के द्वारा बीस सितम्बर तक स्वीकृत सभी प्रकरणों में वित्त पोषण की कार्यवाही करने की सहमति व्यक्त की गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने आगामी डीएलसीसी की बैंठक 20 सितम्बर को ही आयोजित करने के निर्देश दिए है। बैठक में मुख्यमंत्री स्वरोजगार कल्याण योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत अन्त्यावसायी, पिछडा वर्ग, उद्योग विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की बैंकवार समीक्षा की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here