हिलेरी से आगे निकले डोनाल्ड ट्रंप, भारत समेत एश‍ियाई बाजार गिरे

0

अमेरिकी राजनीति में हो रहे फेर-बदल का असर शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है. पहली बार एक से ज्यादा ओपिनियन पोल ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रैट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से राष्ट्रपति पद की दौड़ में आगे बताया. इससे अमेरिकी शेयर मार्केट पर असर पड़ा और मंगलवार को कई सूचकांक लाल निशान पर पहुंचकर बंद हुए. इतना ही नहीं बुधवार सुबह एशिया के सभी प्रमुख मार्केट इससे प्रभावित हुए. जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, हांग कांग, ऑस्ट्रेलिया समेत भारत के शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिली.

यह पहला मौका है जब अमेरिकी चुनाव का असर शेयर मार्केट पर रहा और नतीजे से पहले पूरी दुनिया पर बड़ा संकट आता दिखा. दरअसल,सर्वे में ट्रंप को हिलेरी से एक प्रतिशत आगे दिखाया गया है. मई 2016 से जारी चुनावी दंगल में यह पहला मौका है कि ट्रंप की जीत की संभावनाएं हिलेरी से बेहतर हुई हैं. जानकारों का मानना है कि यह अंतर हिलेरी के खिलाफ ई-मेल लीक मामले के चलते देखने को मिल रहा है.

ट्रंप का आगे बढ़ना बाजार के लिए खतरा!
हाल ही में अमेरिका की केंद्रीय जांच एजेंसी एफबीआई ने भी ई-मेल लीक मामले में बयान जारी किया, जिससे साफ हुआ कि मामले में हिलेरी की भूमिका की पूरी जांच जरूरी है. लिहाजा, अमेरिकी चुनाव के जानकारों का मानना है कि चुनाव में बचे हुए 6 दिन बड़ा फेरबदल कर सकते हैं और अगले कुछ घंटों में हिलेरी के कुछ समर्थक डोनाल्ड ट्रंप की दावेदारी को मजबूत कर सकते हैं. यही कयास दुनियाभर के शेयर मार्केट के लिए एक बड़ा खतरा बना. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप का अमेरिका के ट्रेड डील्स की पुनर्समीक्षा करने और इमीग्रेंट मुद्दे पर विवादित बयान के चलते बाजार मान रहा है ट्रंप की मजबूत स्थिति चुनिंदा कंपनियों के कारोबार को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

गिरावट के साथ खुले बाजार
बुधवार सुबह ऑस्ट्रेलियाई शेयर मार्केट एएसएक्स 200 लगभग 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ खुला. जापान का निक्केई 225 पर भी दिन का कारोबार 1.96 फीसदी की गिरावट के साथ शुरू हुआ. दक्षिण कोरिया के कोस्पी की शुरुआत में 1.36 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. चीन के प्रमुख मार्केट शंघाई कंपोजिट ने सुबह कारोबार 0.36 फीसदी की गिरावट के साथ शुरू किया.

भारतीय बाजार में भी दिखा असर
मंगलवार को अमेरिकी मार्केट में प्रमुख इंडेक्स डाओ जोन्स 0.58 फीसदी और नैसडैक 0.69 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. वहीं मंगलवार को भारतीय बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई. प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 300 अंकों की गिरावट के साथ खुला और निफ्टी पर भी कारोबार 8550 के स्तर पर गिरकर शुरू हुआ.

Previous articleदीपावली पर बन रहा है राजयोग, इस शुभ मुहूर्त पर करें लक्ष्मी-गणेश का पूजन…
Next articleपूर्व सैनिक के परिवार को हिरासत में लेने की जांच हो: वाड्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here