2000 रुपये के बाद अब नए सुरक्षा फीचर वाले 200 रुपये के नोट लाने की तैयारी!

0

अब आपको जल्द ही 200 रुपये के नोट देखने को मिल सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 200 रुपये के नोट छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. 200 रुपये के नोट में नए सिक्योरिटी फीचर्स होंगे, ताकी इसकी नकल करना नामुमकिन होगा.

आरबीआई के मुद्रा विभाग से जुड़े सूत्रों ने इंडिया टुडे से कहा, ‘200 रुपये के नोट छापने की तैयारी चल रही है. हालांकि जब तक केंद्र सरकार इसे नोटिफाइड नहीं करती, तब तक इनके डाइ बनाने का काम शुरू नहीं होगा. इसलिए फिलहाल RBI सरकार के नोटिफिकेशन के बाद 200 के नए नोट लाने की अपनी योजना पर काम शुरू करेगी.’

वहीं नकली नोटों की समस्या पर लगाम लगाने के लिए सरकार 500 और 2000 रुपये के बैंक नोटों के सुरक्षा फीचर में हर 3-4 साल में बदलाव करने की सोच रही है. सूत्रों के अनुसार, इस मुद्दे पर राजधानी दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक में चर्चा हुई थी, जिसमें केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि सहित वित्त व गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे. इस कदम का समर्थन करते हुए गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर विकसित देश अपने करेंसी नोटों में सुरक्षा फीचर हर 3-4 साल में बदल देते हैं. भारत के लिए इस नीति का पालन करना अनिवार्य है.

भारतीय नोटों के डिजाइन में बदलाव लंबे समय से लंबित है. वर्ष 2000 में 1000 रुपये का नोट पेश किया गया था और उसके बाद नोटबंदी तक उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया. वहीं 1987 में पेश 500 रुपये का नोट पेश किया और उसमें बदलाव एक दशक पहले किया गया था.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने पिलाई पोलियो दवा
Next articleलिएंडर पेस हैं तरोताजा, अब बराबरी की टक्कर होगी: महेश भूपति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here