2022 तक किसानों की आय दोगुना कैसे करे, इसके लिए सरकारें भी लगातार प्रयास कर रही है– सांसद श्री पटेल

0

खरगौन- (ईपत्रकार.कॉम) |किसानों का दर्द हमारा दर्द है। किसान लगातार परेशानियां उठा रहे है। वहीं प्रदेश सरकार भी किसानों की चिंता कर रही है। इसके लिए 2022 तक किसानों की आय दोगुना कैसे करे, इसके लिए सरकारें भी लगातार प्रयास कर रही है। किसानों के लिए ही मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने 11 करोड़ 73 लाख नागलवाड़ी उद्वहन सिंचाई परियोजना की स्वीकृति दी है। लंबे समय से इस उद्वहन परियोजना की स्वीकृति के लिए प्रयास किए जा रहे थे। इस परियोजना से सेगांव क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। यह बात क्षेत्रीय सांसद श्री सुभाष पटेल ने बुधवार को सेगांव तहसील की स्थानीय कृषि मंडी में आयोजित किसान संगोष्ठी में उपस्थित किसानों से कहीं। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य श्री केदार डावर, सेगांव जनपद अध्यक्ष श्री विजयसिंह डावर, मंडी अध्यक्ष दुर्गाबाई राजाराम, कृषि समिति अध्यक्ष श्रीमती चतरीबाई मयाराम, सांसद प्रतिनिधि केके यादव, जनपद पंचायत सीईओ स्वर्णलता काजले उपस्थित रही।

क्षेत्रीय सांसद श्री पटेल ने कहा कि किसानों की हर समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान से जल्द ही प्रतिनिधि मंडल के साथ मुलाकात करूंगा। साथ ही बीमा योजना से वंचित किसानों को फसलो के बीमा का लाभ दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। नागलवाड़ी उद्वहन सिंचाई परियोजना में जो 4 ग्राम छुट गए है, उन्हें भी शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान से चर्चा की जाएगी। सांसद श्री पटेल ने इस योजना के लिए राशि स्वीकृत करने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री का आभार माना। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि अधिक बारिश से खराब हो रही फसलों का सर्वे कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए है। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री डावर ने भी किसानों को संबोधित किया।

उप संचालक कृषि श्री एमएल चौहान उपस्थित किसानों को भावांतर योजना के बारे में जानकरी देते हुए बताया कि यह योजना मुख्य रूप से किसानों की फसलों का लाभ दिलाने के लिए प्रारंभ की गई है। इसके लिए किसान मंडियों व उपार्जन केंद्रों में आधार कार्ड, पावती, बैंकपास की फोटो कॉपी एवं समग्र आईडी ले जाकर पंजीयन करा सकते है। किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो, इसके लिए पंजीयन करना अनिवार्य है और यह बाते, जो किसान कार्यक्रम में नहीं आए उन्हें भी आप अपने स्तर से बताए।

कृषक संगोष्ठी के दौरान कृषि विकास सहायक संचालक श्री राधेश्याम बड़ोले ने भावांतर योजना के तहत ग्रामीण विकास विभाग, राजस्व, खाद्य और सहाकरिता के उपस्थित कर्मचारियों को किसानों के पंजीयन संबंधी आवश्यक जानकारियां दी। श्री बड़ोले इन विभागों के अमले को किसानो के पंजीयन के प्रति महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here