32 साल में इतना बदला Microsoft OS

0
400

Microsoft ने तकरीबन आज से दस साल पहले Windows Vista ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया था. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को Microsoft के सबसे फ्लॉप OS में से एक माना जाता है.

Vista के फेल होने की वजह रही, सिक्योरिटी से लेकर इसमें दिया जाने वाला जटिल यूजर इंटरफेस. यही वजह है कि कंपनी को करीब ढाई साल बाद ही नया OS Windows 7 लॉन्च करना पड़ा. जो कि अभी भी सबसे पॉपुलर OS है

Windows Vista और Windows 7 के अलावा Microsoft के कई ऐसे OS हैं जिनमें से कई अर्श पर हैं तो कई फर्श पर. हम आपको Microsoft के हिट और फ्लॉप OS की कहानी बताते हैं.

वो ऑपरेटिंग सिस्टम जो हिट रहे:

Windows 95:
अगस्त 1995 में लॉन्च हुए इस ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद ही पहली बार आम यूजर्स ने Windows OS यूज करना शुरु किया. इस OS का यूजर इंटरफेस इस तरह से डिजाइन किया गया था कि साधारण यूजर इसे आसानी से इस्तेमाल कर सके. वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर की शुरुआत भी लोगों ने इसी OS से की थी. कुल मिला के ये OS Microsoft के बेस्ट OS में से एक रहा.

Windows XP:
ये OS अक्टूबर 2001 में लॉन्च किया गया था और ये Microsoft का सबसे ज्यादा चलने वाला OS है. इसमें कई तरह के बदलाव किए गए थे जैसे स्टार्ट मेनु और टास्क बार में विजुअल दिया गया. इसके साथ ही जानापहचाना ग्रीन स्टार्ट बटन, ब्लू टास्क बार, Vista वॉलपेपर और कई तरह के शैडो और इफेक्ट दिया गया था.

Windows Xp वही OS है जिसमें पहली बार टेक्स्ट को पढ़ने के लिए आसान किया गया. पहली बार इनबिल्ट CD बर्निंग दिया. इसके अलावा बहुत से नए रिक्वरी टूल और ऑटोमेटेड अपडेट दिए गए.

Windows XP माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से सबसे बेहतरीन os में से एक है, इसे अप्रैल 2014 में बंद कर दिया गया. इस os के आने से लेकर बंद होने के बाद भी ये करीब 4.3 करोड़ pc पर उपयोग होता रहा.

Windows 7:
ये OS अक्टूबर 2009 में पहली बार लॉन्च किया गया था. इस OS को Vista में हो रही सारी दिक्कतों के समाधान के रूप में पेश किया गया था. जिसमें यूजर्स की आसानी के लिए बार बार आने वाले डायलॉगबॉक्स को हटाया गया साथ ही इसके लुक को भी पहले से बेहतर किया गया. इस OS में हैंडराइटिंग रिक्गनिशन फीचर को ऐड किया गया. उम्मीद है आपने Windows 7 यूज किया ही होगा और उसकी कई खूबियां आप खुद ही जानते होंगे.

Windows 10:
इसे जुलाई 2016 में लॉन्च किया गया था. Windows 7 के बाद Windows 8 जब आया तब वह पूरा बदल चुका था, पर Windows 8 को यूजर्स से उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिल पाया इसके चलते Microsoft ने Windows 10 को मार्केट मेंउतारा. पहले इसमें स्टार्ट मेन्यू नहीं दिया गया था पर बाद में कंपनी ने स्टार्ट मेन्यू को जगह दी.

वो ऑपरेटिंग सिस्टम जो फ्लॉप रहे:

Windows vista:
इस OS को जनवरी 2007 को लॉन्च किया गया था. Vista को Windows XP की जगह लेने के लिए लाया गया था. पर ये बुरी तरह फेल रहा और Windows XP को रिप्लेस करने में बुरी तरह नाकाम रहा. चाहे बात यूजर इंटकफेस की हो या फीचर्स की हर डिपार्टमेंट में इस OS मे लोगों को निराश किया.

Windows 8:
Vista के बाद Windows 8 को फ्लॉप के लिस्ट में रखें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. हैरानी की बात ये है कि मार्कट में अपनी पकड़ बनाने के मामले में Windows vista से भी पीछे रहा. यूजर्स के साथ-साथ इसे डेवेलपर्स ने नापसंद किया. कंपनी ने इसका यूजर इंटरफेस टैबलेट के तर्ज पर बनाया था जिसे यूजर्स ने सबसे ज्यादा नापसंद किया.