अगर आप भी कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

0

आजकल केवल बुजुर्ग लोग ही नहीं बल्कि युवा पीढ़ी के लोग भी कमर दर्द से परेशान हैं। आजकल कमर दर्द के होने का मुख्य कारण बदलती जीवनशैली के साथ ऑफिस में घंटों गलत पॉश्चर बैठे रहना है। यह समस्या अब न केवल उम्र से जुड़ी है बल्कि इससे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी भी तकलीफदेह साबित हो रही है। ऐसे में आज हम भी आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आप कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपना सकते हैं।

अपनाएं ये घरेलू उपाय:

  • कमर दर्द से राहत पाने के लिए सरसो का तेल डालकर उसमें लहसुन की तीन-चार कलियाँ ले और इसी के साथ ही उसमे अजवाइन को डालकर गर्म कर लें। अब ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।
  • कमर दर्द से राहत पाने के लिए कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें और अब इस गर्म नमक को किसी सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। इस पोटली से कमर की सिकाई करें।
  • अपने ऑफिस में हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें। कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, इसलिए कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें।
  • कमर दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन को तवे पर डालकर धीमी आंच पर सेंके और ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इससे फायदा होगा।
Previous articleवास्तु के अनुसार खाना खाते समय इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान
Next articleदेश एवं प्रदेश के विकास के लिए गाँवों का विकास आवश्यक