उर्मिला मातोंडकर का तंज,’अक्कड़ बक्कड़ बंबे बो, डीजल नब्बे पेट्रोल सौ, सौ में लगा धागा, सिलेंडर ऊछल के भागा

0

पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई है. कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है. वहीं रसोई गैस के दाम भी आसमान पर हैं. बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने इस महंगाई को लेकर एक ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘अक्कड़ बक्कड़ बंबे बो, डीजल नब्बे पेट्रोल सौ, सौ में लगा धागा, सिलेंडर ऊछल के भागा.’

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गुरुवार को लगातार 10वें दिन भी बढ़ोतरी जारी रही. मध्य प्रदेश के अनूपपुर में आज एक लीटर प्रेट्रोल का दाम 100.25 पैसे हो गया. राजस्थान के श्रीगंगानगर में ही पेट्रोल का भाव 100.49 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है.

सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में जहां 34 पैसे की बढ़ोतरी की, वहीं डीजल की कीमत में 32 पैसे का इजाफा किया है. इसके अलावा ब्रांडेड पेट्रोल की कीमत महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुकी है.

मध्य प्रदेश के अनूपपुर में गुरुवार को डीजल की कीमत भी 90.35 रुपये पर पहुंच गई. राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश, पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) वसूलता है. मध्य प्रदेश में 33 प्रतिशत के साथ ही 4.5 रुपये लीटर का कर और पेट्रोल पर एक प्रतिशत उपकर लगाया जाता है. डीजल पर कर 23 फीसदी और तीन रुपये प्रति लीटर तथा एक फीसदी उपकर है.

कीमतों में गुरुवार को बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.27 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 96.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.32 रुपये प्रति लीटर हो गई.

कितना हुआ सिलिंडर का दाम

इंडियन ऑयल के मुताबिक उपभोक्ताओं को 14 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी घरेलू गैस सिलिंडर के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंंगे. एलपीजी सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ गए हैं. इसके लिए दिल्ली में 719 रुपये प्रति सिलिंडर, कोलकाता में 745.50 रुपये प्रति सिलिंडर, मुंबई में 710 और चेन्नई में 735 रुपये प्रति सिलिंडर देना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here