किम जोंग की अगर मौत हो जाए तो मुझसे कुछ मत पूछिएगा – CIA चीफ

0

अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) का मानना है कि नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन एक रैशनल ऐक्टर है, जिसका फोकस पावर में बने रहना है। वह चाहता है कि हर सुबह वह अपने उसी बेड पर सोकर उठे। CIA डायरेक्टर ने कहा, ‘लेकिन, अगर मिस्टर किम अचानक किसी दिन काम के लिए नहीं उठते हैं तो फिर अमेरिकी खुफिया प्रमुख माइक पोम्पियो से मत पूछिएगा।’ दरअसल हाल में माइक पोम्पियो से पूछा गया था कि अचानक किम की मौत हो जाए तो क्या होगा? इस पर एजेंसी के डायरेक्टर ने कहा, ‘पूरे सम्मान के साथ कहना चाहता हूं कि अगर किम जोंग-उन की मौत हो जाती है तो CIA के इतिहास को देखते हुए मैं इस पर बात नहीं करने जा रहा हूं।’

वॉशिंगटन में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के बीच मजाकिया लहजे में उन्होंने कहा, ‘कोई यह सोच सकता है कि यह एक संयोग था। आप जानते हैं कि यह एक दुर्घटना थी पर इससे कोई संतुष्ट नहीं होगा।’ गौरतलब है कि अमेरिकी एजेंसी का ईरान, क्यूबा, कांगो, वियतनाम और चिली जैसे दुनिया के कई देशों में नेताओं को हटाने की साजिश में शामिल होने या हत्या को लेकर काला इतिहास रहा है।

नॉर्थ कोरिया ने कुछ महीने पहले ही आरोप लगाया था कि दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के साथ मिलकर CIA ने किम की हत्या की कोशिश की थी। हालांकि नॉर्थ कोरिया की ओर से इस बाबत कोई सबूत नहीं दिए गए। दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने कहा था कि मिस्टर किम अपनी हत्या की साजिश को लेकर काफी परेशान हैं और ऐसे में वह चाल चलते रहते हैं।

CIA के चीफ ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया अपने परमाणु हथियारों की क्षमता को पूरा करने से कुछ महीने ही दूर है। हालांकि उन्होंने आगे कहा कि हमारी नीति कूटनीतिक और आर्थिक चुनौती देकर नॉर्थ कोरिया की सरकार को यह समझाने की है कि वह अमेरिका के लिए बढ़ रहे परमाणु खतरे को रोके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here