कोरोनावायरस : नवंबर में 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, स्थिति भयावह-दिल्ली हाई कोर्ट

0

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले पर दिल्ली हाई कोर्ट ने चिंता जताई है. कोविड-19 को लेकर दायर की गई एक याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि नवंबर में 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और अभी 5-6 दिन बाकी हैं. ये स्थिति भयावह है.

अदालत ने कहा कि दिल्ली में हर महीने कोरोना से मरने वाले लोगों का आंकड़ा 800 था, जबकि नवंबर में ये आंकड़ा 2000 तक पहुंच गया. अभी 5-6 दिन का वक्त बाकी है. ये स्थिति बेहद भयावह है. दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को कहा कि वो कर्फ्यू लगाने या बाजारों को बंद कराने को लेकर केंद्र सरकार के साथ मिलकर फैसला ले.

कोर्ट ने कहा कि स्थानीय स्तर पर पाबंदियों को लेकर दिल्ली सरकार खुद फैसला करे. खासतौर पर कंटेनमेंट जोन को लेकर. मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने दिल्ली सरकार से कहा कि हर जिले में RWA की मदद से सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जाए. कोर्ट ने सरकार को आदेश दिया कि वो सभी कदम सख्ती से उठाए जो कोरोना को रोकने के लिए जरूरी है.

दिल्ली सरकार के द्वारा कराए गए सर्वे में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले दक्षिण-पश्चिम, पूर्वी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली में सामने आए हैं. यहां से अब तक 5 लाख 26 हजार केस सामने आ चुके हैं. हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से कहा कि अगली सुनवाई में वो ये बताए कि जितने लोग हेल्पलाइन पर फोन करते हैं उसमें से कितने लोगों को मदद मिल पाती है या उनमें से कितने लोग हेल्पलाइन की सेवा से संतुष्ट दिखते हैं. कोर्ट ने कहा कि हमें पूरा फीडबैक चाहिए. कोर्ट अब 3 दिसंबर को अगली सुनवाई करेगा.