कोरोना वायरस: बच्चों के साथ यात्रा करते समय इन बातों का रखें ध्यान

0

लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और प्रसार को फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनकर घरों से बाहर निकल रहे हैं और शारीरिक दूरी का भी ख्याल रख रहे हैं. साथ ही अनचाही वस्तुओं को छूने से गुरेज कर रहे हैं. बड़े तो किसी तरह नियमों का पालन कर लेते हैं, लेकिन जब बात छोटे बच्चों की आती है, तो संशय बना रहता है. खासकर यात्रा के दौरान बच्चों को लेकर विशेष ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप भी अपने बच्चे के साथ ट्रैवेलिंग करने वाले हैं, तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें-

महामारी के बारे में बताएं- 
अगर आपका बच्चा कोरोना वायरस महामारी के बारे में नहीं जानता है, तो अपने बच्चे को इसके बारे में विस्तार से बताएं. खासकर बचाव के तरीके जरूर सिखाएं. उन्हें मास्क पहनना, सैनिटाइज़ करना, शारीरिक दूरी का पालन करना और अनचाही वस्तुओं को न छूने की सलाह दें. साथ ही खुद से कैसे साफ-सफाई का ख्याल रखें, इस बारे में भी अपने बच्चे को बताएं.

पर्सनल किट जरूर दें 
अगर आपका बच्चा बड़ा है और बैग कैरी कर सकता है, तो बच्चे को एक मिनी बैग जरूर दें. जबकि बैग में मास्क, सैनिटाइजर, टिश्यू आदि जरूर रखें. साथ ही बच्चे को यात्रा के समय यूज करने की हिदायत दें.

घर से खाना ले जाएं  
कोरोना काल में यात्रा के दौरान घर का बना खाना साथ ले जाना सबसे अच्छा है. चूंकि बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है. अतः अतिरिक्त परहेज के लिए बच्चे को घर का खाना ही दें.

पहले से प्लान करें  
कोरोना वायरस महामारी के दौरान बच्चों के साथ यात्रा के लिए स्पेशल प्लान जरूरी है. इसके लिए जरूरत की चीजों का लिस्ट तैयार करें. साथ ही उचित जगह का भी चयन करें. जहां कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम हो. अगर जरूरी नहीं है, तो बच्चे को साथ न ले जाएं.

Previous articleजाने क्‍यों,बंगाली दुल्हन पहनती हैं शाखा-पोला कंगन
Next articleसरकारी नौकरियों में आरक्षण मिलने से बढ़ेगी खो-खो की लोकप्रियता : मित्तल