गरीबो एवं किसानों की खुशहाली शासन की प्रथामिकता हैः- कैबिनेट मंत्री श्री पटेल

0

सिंगरौली  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश सरकार की प्रमुख बिंदु गरीबों एवं किसानों कि खुशहाली है। हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को शिविर लगा कर दिया जाना सुनिश्चित किया जाय। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। सरकार के वचन पत्र को सभी विभागों में उपलब्ध करायें। उक्त आशय का निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री मध्यप्रदेश शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग श्री कमलेश्वर पटेल ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी पुलिस अधीक्षक रियज इकबाल, वन मण्डल अधिकारी विजय सिंह,अपर कलेक्टर ऋजु बाफना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप सिंडें, एसडीएम देवसर ऋतुराज, एसडीएम सिंगरौली नागेश सिंह, एसडीएम माडा एसपी मिश्रा, अध्यक्षक जिलो काग्रेस कमेटी सिंगरौली तिलक राज सिंह, सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के पूर्व कलेक्टर श्री चौधरी के द्वारा माननीय मंत्री जी पुष्पगुच्छ भेट कर स्वागत करते हुयें जिला अधिकारियों से परिचय कराया गया। एवं माननीय मंत्री जी को विभागवार जिले में संचालित विकास कार्यो के साथ साथ हितग्राही मूलक योजनाओं के दिये जाने वाले लाभ के बारे में अवगत कराया गया।

आगे माननीय मंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने विभागों के कार्य जिम्मेदारी से करे। जिस तरह से हमारे माननीय मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक रूप से अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सरकार के मंशानुसार पात्र व्यक्तियों को हितग्राही मूलक योजनओं का अधिक से अधिक लाभ मिले। साथ ही शिक्षा, स्वस्थ्य, पोषण विद्युत आपूर्ति, पेयजल संबंधी सभी आधारभूत सेवाओं की उपलब्धता में आवश्यक सुधार होना चाहिये। नागरिकों कि समस्याओं का निर्धारित समय में संतुष्टि पूर्वक निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे। किसानों को खाद, बीज, पानी बिजली कि समय से आपूर्ति सुनिश्चित करे। आगे उन्होनें ने यह भी निर्देश दिया कि बिगड़े हुयें विद्युत ट्रन्सफार्मरों को तीन दिवस के अंदर संबंधित विभाग के अधिकारी सुधार करे। किसी भी कनेक्शन धारी को विद्युत बिल गलत न जाय। किसानों का पर्याप्त बिजली उपलब्ध रहे। आगे उन्होनें ने कहां कि किसानों की कर्ज माफी हमारे मुख्यमंत्री माननीय श्री कमलनाथ ने पद सम्हालते ही ऋण माफी की घोषणा किये है। कोई भी किसान इस योजना से वंचित न रहे। सीधी सिगरौली राजमार्ग के संबंध में चर्चा करते हुयें कहा कि छः वर्षो से कार्य पूरा नही हुआ कार्य में तेजी लाये। चलने लायक सड़क बनाये। तथा सड़क के बगल वाली बस्तियो बाजारों के पास पानी का छिडकाव रोजाना कराया जाय।

किसानों के धान खरीदी पर सतत निगरानी रखी जाय। समितियों में किसानों को कठिनाई आये जिन किसानों का रकवा पोर्टल पर कम है उनके रिकार्ड के अनुसार दर्ज कराया जाय।

जिले का मजदूर पलायन न करेः- माननीय मंत्री जी ने कहा कि जिले का कोई भी मजदूर पलायन न करे। उसे कार्य पंचायत में कार्य दिये जाय। किसी भी मजदूर कि मजदूरी बाकी न रहे समय पर उसकी मजदूरी का समय पर भुगतान किया जाय। मेरें भ्रमण के दौरान कुछ आवेदन प्राप्त हुयें है। कि कार्य करने बाद भी मजदूरी लंबित है। इसका ब्लाक वार जॉच कराकर जिन मजदूरों कि मजदूरी बकाया है उनके मजदूरी का भुगतान किया जाय।

सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम का करे आयोजनः- बैठक के दौरान कहा कि विकास खण्ड स्तर पर समूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम का आयोजन कर शासन के मंशानुसार 51 हजार रूपयें का लाभ दिया जाय तथा पेंशन धारियों को शासन द्वारा बड़ई गई राशि 1 हजार उन्हें दिलाया जाय। जो पात्र है। जिन्हें पेंशन योजना का लाभ नही मिल रहा है उनका आवेदन प्राप्त कर पात्रता अनुसार लाभ दिलाये।

शिक्षा एवं स्वास्थ्य के गुणवत्ता में करे बदलावः-माननीय मंत्री श्री पटेल ने जिले कि शिक्षा एवं स्वस्थ्य के गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश देते हुयें कहा कि अपने जिले का यह दोनो विंदु मॉडल के रूप में विकशित हो प्रदेश में जिले की एक नई पहचान हो। समय पर विद्यालय एवं आगनवड़ी केन्द्र खले। एवं तकनिकी आधार पर शिक्षा की गुणवत्ता दी जाय। इस जिलें में अधिकारियों के साथ साथ कम्पनियों के भी अधिकारियों की महिलाये अच्छी पड़ी लिखी है निःशुल्क पड़ाना चाहती है उन्हें भी इस अभियान में जोड़ा जाय। तथा मेरे भी प्रयाश होगा यहा डाक्टरों की पदस्थापना कराने हेतु। आगे उन्होने अवैध उत्खनन के संबंध में निर्देश दिये कि अवैध उत्खनन पर रोक लगाये। उत्खनन का जिन्हें आवंटन किया गया हो अपने सीमा तक ही कार्य करे। कुछ एसी जानकारिया प्राप्त हुई है कि कम ऐरिया का आवंटन है सीमा से अधिक उत्खनन किया गया है इस पर रोक लगाई जाय। नियमानुसार कार्य होना चाहिये।

जन प्रतिनिधियों से करे अच्छा व्यवहारः- सभी अधिकारी कर्मचारी तथा पुलिस विभाग के भी अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधियों का सम्मान करे। अंत में उन्होने ने सभी अधिकारियों को नये शाल की अपनी शुभकामनाएं देते हुयें आशा व्यक्त किया कि आप सभी राज्य शासन के मशांनुसार अपने अपने विभागों के दायित्वों का निर्वाहन करेगे।

Previous articleकलेक्टर ने सभी विभागों की योजनाओं की समीक्षा की
Next articleकृषकों एवं कृषि वैज्ञानिकों के बीच इंटरफेस कार्यक्रम सम्पन्न