जाने किस कारण लोगों में बढ़ती जा रही है हार्ट अटैक की बीमारी

0

आजकल गलत खानपान और बदली लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर कई प्रकार की बीमारियों का शिकार बनता जा रहा है।जिनमें हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।कई बार लोग हृदय संबंधी बीमारी के शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज कर देते है और इस लापरवाही के कारण हार्ट अटैक, हार्ट फेल और हार्ट ब्लॉकेज जैसी घातक बीमारिया हो जाती है।

  • हमारे शरीर में हृदय संबंधी रोगो के बढ़ने का मुख्य कारण हमारे शरीर का बढ़ता मोटापा माना गया है। इसके अलावा के हृदय संबंधी बीमारी परिवार में किसी के होने पर और शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के कारण भी हो सकती है।
  • डायबिटीज के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार के रोगो की संभावना बढ़ जाती है। जिसमें हृदय रोगो का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। हृदय संबंधी बीमारियों से शरीर को दूर रखने के लिए आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।
  • डाइट में हमेशा संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए और शराब, धूम्रपान व जंक-फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। हार्ट संबंधी बीमारी के खतरे से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप रुटीन चेकअप अवश्य करवाएं।
  • हृदय संबंधी रोगो से बचने के लिए शरीर का एक्टिव बने रहना भी जरूरी होता है इसलिए प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज या योगासन करें।
Previous articleBRO का चीन को दो टूक जवाब-हमारा काम सीमा पर सड़कें तैयार करना, किसी की आपत्तियों की चिंता नहीं
Next articleनाथ-दिग्विजय से मुकाबले लड़ेगी शिव-सिंधिया की जोड़ी-ज्योतिरादित्य सिंधिया