बदलते मौसम में बीमार होने का खतरा, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

0

बारिश का मौसम हर किसी को अच्छा लगता है पर ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. इस मौसम में कोई भी संक्रमण तेजी से फैलता है. इसलिए इस समय खान-पान से लेकर रहन-सहन तक का खास ख्याल रखना पड़ता है. आइए जानते हैं कि मानसून के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला भोजन करें
अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक को अपने खाने में शामिल करें, ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है जो सांस, त्वचा और सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करता है.

बाहर का खाना ना खाएं
इस समय बाहर का खाना बिल्कुल भी ना खाएं. इसके अलावा देर तक काट कर रखे गए फल और सब्जियां भी ना खाएं क्योंकि इसमें बैक्टीरिया का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. कच्चे या अधपके खाने से भी बचें. मानसून के दौरान जंक फूड बिल्कुल न खाएं क्योंकि इससे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है.

मच्छरों से बच कर रहें
बारिश के मौसम में बहुत से लोग मलेरिया से भी पीड़ित हो जाते हैं. इसलिए इस मौसम में मच्छरों से बच कर रहना जरूरी है. गंदे पानी से बचें और घर के आसपास पानी जमा न होने दें. इसके अलावा इस मौसम में पूरे बाजू के कपड़े पहनें.

त्वचा का रखें ख्याल
बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं. अगर आपको पहले से ही स्किन संबंधी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें. अगर आप घर से बाहर हैं और बारिश में भीग गए हैं तो घर वापस आते ही साफ पानी से नहाएं.

Previous articleजाने क्यों, मंदिर में प्रवेश करने से पहले स्पर्श करते है मंदिर की सीढ़ियां
Next articleअपने देश में रहने से अच्छा है कि इंग्लैंड दौरे पर जाये पाकिस्तानी टीम : होल्डिंग