भारतीय टीम में चयन सपने के सच होने जैसा : ब्यूटी

0

एफआईएच हॉकी महिला नेशन्स कप के लिये पहली बार भारतीय टीम में शामिल हुई युवा खिलाड़ी ब्यूटी डुंगडुंग ने मंगलवार को कहा कि हालांकि उन्हें इसकी उम्मीद नहीं थी, लेकिन यह उनके लिये एक सपने के सच होने जैसा है। ब्यूटी ने कहा, ‘‘मैं टीम में अपना नाम पाकर वास्तव में बहुत खुश हूं। मैं इसकी उम्मीद नहीं कर रही थी क्योंकि प्रशिक्षण शिविर में कई अच्छे खिलाड़ी हैं। मैं वास्तव में हैरान थी। मैं आभारी हूं कि मेरी मेहनत रंग ला रही है।

भारतीय सीनियर महिला हॉकी टीम में चुना जाना मेरा सपना था इसलिए मैं इससे बहुत खुश हूं।” भारतीय महिलाओं को नेशन्स कप के लिये स्पेन के वेलेंसिया की यात्रा करनी है। सविता पूनिया की टीम को कनाडा, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ पूल-बी में रखा गया है, जबकि पूल-ए में इटली, आयरलैंड, कोरिया और स्पेन हैं। झारखंड के सिमडेगा जिले की रहने वाली ब्यूटी ने अपनी हॉकी यात्रा तब शुरू की थी जब वह महज छह साल की थीं। ब्यूटी जिस स्कूल में पढ़ती थीं वहां हर विद्यार्थी को अपनी हॉकी स्टिक लाने की आवश्यकता होती थी इसलिये वह अपनी हॉकी स्टिक के साथ स्कूल जाती थीं।

ब्यूटी ने कहा, ‘‘मुझे खेल में आगे बढ़ने के लिये अपने परिवार से बहुत समर्थन मिला। मेरे पिता ने विशेष रूप से मुझे प्रोत्साहित किया। मैंने उनसे खेल के बारे में बहुत कुछ सीखा और कुछ समय में ही अपने क्षेत्र के छात्रावास से हॉकी खेलना शुरू कर दिया।” उन्होंने कहा, ‘‘जूनियर महिला टीम के साथ मेरा पहला दौरा 2019 में आयरलैंड में था। फिर, मैंने उसी वर्ष बेलारूस और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की। 2021 में, मैंने टीम के साथ चिली की यात्रा की। इस वर्ष मुझे एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप दक्षिण अफ्रीका 2021 के लिए यात्रा करने का अवसर मिला जहां मैंने बहुत कुछ सीखा।”

झारखंड से आने वाली ब्यूटी ने कहा कि वह सीनियर टीम के साथ स्पेन में अपने पहले अभियान के लिये प्रशिक्षण में बहुत समय लगा रही हैं। वह अपने बुनियादी कौशल पर काम कर रही हैं क्योंकि उनके अनुसार यह उन्हें अपने आप को मजबूत करने का मौका देगा। ब्यूटी ने कहा, ‘‘एफआईएच हॉकी महिला नेशन्स कप हमारे लिये महत्वपूर्ण है। अगर हमें एफआईएच महिला हॉकी प्रो लीग 2022-2023 के लिए क्वालीफाई करना है तो हमें मैच जीतने होंगे। हम बहुत सारी टीमों पर चर्चा कर रहे हैं, और हमें इन चीजों को याद रखने की आवश्यकता है ताकि हम उन्हें मैच के दौरान लागू कर सकें और वांछित परिणाम प्राप्त कर सकें।” उल्लेखनीय है कि नेशन्स कप अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण आयोजन है क्योंकि इसे जीतने वाली टीम को एफआईएच हॉकी महिला प्रो लीग के 2023-2024 सीज़न में खेलने का अवसर मिलेगा।

Previous articleउत्तरी कमान के प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी का बड़ा बयान,’सेना PoK लेने को तैयार बस आदेश का इंतजार’,
Next articleइमरान खान की फिर बढ़ी मुसीबत , चुनाव आयोग की शिकायत पर आपराधिक कार्यवाही शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here