भोजन के साथ पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा या बुरा है?

0

भोजन के साथ पानी पीने का अनुभव हर किसी को होता है। कोई यह कहता है कि भोजन के साथ पानी पीना अच्छा होता है जबकि कोई यह दावा करता है कि भोजन के साथ पानी पीना बुरा होता है। इसलिए, भोजन के साथ पानी पीने से जुड़े फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।

अधिकतर लोग यह जानना चाहते हैं कि भोजन के साथ पानी पीना अच्छा होता है या नहीं। आइए देखते हैं कि भोजन के साथ पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं।

भोजन के साथ पानी पीने के फायदे

अगर आप भोजन के साथ पानी पीते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे आपका पाचन अच्छा होता है जो खाद्य सामग्री को शरीर में अवशोषित करने में मदद करता है। यह भोजन से प्राप्त न्यूट्रिएंट्स को भी अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है।

पानी शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है जो आपको दिनभर चलने और अपने काम में लगने के लिए जरूरी होता है। इसलिए, भोजन के साथ पानी पीने से आपको अधिक ऊर्जा मिलती है और आप दिन भर अपने काम को अच्छी तरह से पूरा करने के लिए तैयार रहते हैं।

भोजन के साथ पानी पीने से आपकी प्यास भी बुझती है। इससे आपका भोजन अधिक स्वादिष्ट लगता है और आप खाने के बाद भी देर तक भूख नहीं महसूस करते हैं। इससे आप भोजन के समय से देर तक अगली भोजन की इच्छा नहीं होती है।

भोजन के साथ पानी पीने के नुकसान

भोजन के साथ पानी पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं। अधिकतर लोगों के लिए यह समझना मुश्किल होता है कि कितना पानी पीना चाहिए और कितना नहीं। यदि आप भोजन के साथ अधिक पानी पीते हैं, तो इससे आपका पाचन असंतुलित हो सकता है। यह खाद्य सामग्री को पाचन करने में मदद नहीं करता है। अधिक पानी पीने से आपका पेट भी भर जाता है जिससे आप अधिक खाने में असमर्थ होते हैं।

भोजन के साथ पानी पीने से पेट में अधिक गैस भी बन सकती है। यदि आपको इस समस्या से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो आपको भोजन के दौरान पानी की जगह कुछ अन्य तरल पदार्थ जैसे निंबू पानी या चाशनी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका पाचन भी अच्छा होता है और आपको बुरपा नहीं होता है।

भोजन के साथ पानी पीने के अलावा, आपको भोजन के समय अन्य तरल पदार्थों से दूर रहना चाहिए। आप खाद्य सामग्री को धीरे-धीरे चबाकर खाएं और उससे भोजन के समय गैस का निर्माण न हो। यदि आपको खाने के बाद अपना पेट संकुचित महसूस होता है, तो आप चाय या कॉफी जैसे काफी की जगह पानी का सेवन कर सकते हैं।

अंत में, भोजन के साथ पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो सकता है और हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए, आपको अपने खाने के साथ पानी की मात्रा को संतुलित रखना चाहिए। इससे आपका पाचन अच्छा होगा और आप देर तक भूख नहीं महसूस करेंगे। अगर आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

Previous articlePM मोदी का मानना है कि ‘महिलाएं सिर्फ गृहिणी नहीं राष्ट्र-निर्माता भी’- UN में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज
Next article10 मई से आरंभ होगा मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान का द्वितीय चरण: मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here