मुंहासों ने आपके चेहरे की खूबसूरती छीन ली है?

0

गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को पिंपल्स की प्रॉब्लम हो जाती है. खासतौर पर उन लोगों को जिनकी स्किन ऑयली है. विशेषज्ञों की मानें तो मुंहासे न आएं, इसके लिए सबसे जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी न होने पाए. बावजूद इसके अगर चेहरे पर मुंहासे आ गए हैं तो उन्हें बार-बार छुए नहीं. ऐसा करने से इंफेक्शन बढ़ सकता है और मुंहासों की तकलीफ भी.

‘स्किन केयर’ विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने त्वचा की देखभाल और मुंहासों से बचाव के कुछ खास उपाय बताए हैं. इन्हें आजमाकर आप भी कील-मुंहासों की समस्या से राहत पा सकते हैं.

अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए इसे दिन में तीन बार पानी से धोएं, जिससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे. हालांकि बार-बार साबुन का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है. चेहरा धोने के लिए आप जिस भी फेसवॉश का इस्तेमाल करें, वो अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए. हो सके तो नेचुरल फेसवॉश का ही प्रयोग करें.

किसी भी सूरत में शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें. शरीर में पानी की कमी हो जाने पर एक ओर जहां मुंहासों की समस्या बढ़ जाएगी वहीं कई दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाएगा.

मुंहासों को बार-बार छुना खतरनाक हो सकता है. इससे इंफेक्शन तो बढ़ेगा ही साथ ही दाग भी पड़ जाने का डर बना रहेगा.

आमतौर पर मुंहासों की समस्या को लड़कियों की ही प्रॉब्लम मान लिया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. पुरुषों को भी पिंपल्स की प्रॉब्लम होती है. ऐसे में जो पुरुष रोजाना शेव करते हैं उन्हें अच्छी क्वालिटी का किट इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here