योग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

0

स्वस्थ शरीर की ख्वाहिश सबकी होती है और आजकल की भागदौड़भरी दिनचर्या में खुद के लिए समय निकाला भी बेहद जरूरी होता है। हम हमारी व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय अपने लिए निकालकर व्यायाम की तरफ बढ़ते हैं, जो बेहद जरूरी है। और अगर शरीर को स्वस्थ और सुडौल रखने की बात आती है तो सबसे पहला नाम जो जुबान पर आता है, वह है योग। कई बार लोग गलत तरीके से योग करते हैं तो उन पर उसका गलत प्रभाव पड़ता है।

– यदि आपने पहले कभी योगासन नहीं किया है तो गलती से भी किसी कठिन आसन से योग की शुरुआत न करें। बेहतर यह होगा कि आप योग करने से पहले हल्का- फुल्का वार्म अप कर लें। फिर कोई आसान आसन से योग की शुरुआत करें।

– योग करते समय तंग कपड़े ना पहनें ऐसा करने से शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव के दौरान कपड़े फटने का डर रहता है।साथ ही तंग कपड़े आपको बहुत सारे योग मूव्स नहीं करने देते हैं।

– हमने आमतौर पर देखा है कि लोग कुछ खाकर योग करने के बारे में सोचते हैं, जो कि गलत है। जब भी आप योग करने के लिए जाएं तो उसके लिए खाली पेट होना जरूरी होता है। नहीं तो आपको उलटी भी आ सकती है, जी मिचला सकता है और सांस लेने में भी परेशानी का अनुभव हो सकता है।

– यदि आप योग के बीच में प्यास लगने पर पानी पी लेते हैं तब तो आपका बीमार होना लगभग तय है। सर्दी, खांसी, बुखार आदि समस्याएं आपको आसानी से हो सकती हैं। योग करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में पानी पीना सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here