वास्तु शास्त्र के अनुसार इन वस्तुओं को ज़मीन पर रखना माना जाता है अशुभ

0

वास्तु शास्त्र में हमारे खुशहाल ज़िंदगी के लिए कई चीजों का विस्तारपूर्वक वर्णन किया गया है। ऐसा माना जाता है कि वास्तु के अनुसार घर बनाने से घर में खुशियां बनी रहती है। घर में पड़ी वस्तुओं का भी हमारे जीवन पर असर होता है इसलिए वास्तुशास्त्र में इस बात की भी चर्चा है कि हमें किस वस्तु को किस जगह पर रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में यह बताया गया है कि कुछ वस्तुओं को ज़मीन पर रखना अशुभ होता है, इससे मनुष्य के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है।

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी भगवान की मूर्ति या तस्वीर को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से वास्तु दोष लगता है।

2. पूजा की सामग्री जैसे धूप, फूल, अगरबत्ती, चढ़ावा आदि चीज़ों को ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए। इन्हें किसी साफ थाली में ही रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ज़मीन पर ये चीजें रखने से वो अशुद्ध हो जाती हैं। ऐसे में उन्हीं अशुद्ध वस्तुओं को भगवान को अर्पित करना सही नहीं माना जाता।

3. शास्त्रों के अनुसार, मोती, हीरा और सोना जैसे बहुमूल्य रत्न को कभी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। कहते हैं कि धातु का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। ऐसे में इन्हें सीधे जमीन पर रखना अपशगुन माना जाता है।

4. पूजा के समय इस्तेमाल होनेवाला शंख बेहद ही शुभ वस्तु माना जाता है। इसकी ध्वनि वातावरण को शुद्ध बनाती है और मन को शांति प्रदान करती है। शंख को हमेशा मंदिर में रखें और इस बार का ध्यान रखें कि वो ज़मीन पर न पड़ा हो।

5. वास्तु के अनुसार, शिवलिंग को हमेशा रेशमी कपड़ा बिछाकर उसके ऊपर ही रखें। शिवलिंग को बिना रेशमी कपड़े के ऊपर रखने से वास्तु दोष लगता है। इससे घर में धन की कमी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here