स्वरोजगार योजनाओं के अधिकाधिक हितग्राहियों को मदद दिलायें – कलेक्टर डॉ. खाडे

0

भोपाल – (ईपत्रकार.कॉम) |प्रधानमंत्री मुद्रा योजना व अन्य स्वरोजगार योजनाओं से बड़ी संख्या में हितग्राहियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से भोपाल के विट्ठल मार्केट स्थित दशहरा मैदान में आगामी 10 अक्टूबर को विशाल स्वरोजगार मेला आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान चयनित हितग्राहियों को सहायता राशि के चैक व प्रकरण स्वीकृति आदेश प्रदान करेंगे। इस आयोजन से पूर्व सभी संबंधित विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभाग की स्वरोजगार योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार प्रकरण स्वीकृत करायें तथा इस आयोजन के दौरान चयनित हितग्राहियों को मदद वितरित कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लक्ष्य से काफी अधिक प्रकरण बैंकों को भेजे जायें ताकि बैंकर्स को हितग्राहियों के चयन में परेशानी न आयें।

बैठक में कलेक्टर डॉ. खाडे ने बैंकर्स से कहा कि विभागों से प्राप्त प्रकरणों का एक सप्ताह की समय-सीमा में परीक्षण कर स्वीकृत या निरस्त करें, प्रकरणों को लंबित न रखें। उन्होंने बताया कि इस शिविर में मुद्रा और स्टेण्डअप इंडिया में सफल उद्यमियों की कहानियाँ भी प्रदर्शित की जाएगी। आगामी 10 अक्टूबर को आयोजित होने वाले इस शिविर में आने वाले प्रतिभागियों को भीम एप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही, नेशनल डिजिटल पेमेन्ट मिशन में चलाये जा रहे डिजिटल पेमेन्ट की प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों को बताया जाएगा। शिविर में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का भी पंजीयन किया जाएगा तथा उपस्थित प्रतिभागियों को वित्तीय साक्षरता के बारे में भी बताया जाएगा। कलेक्टर डॉ. खाडे ने इस कार्यक्रम में महिला स्वसहायता समूहों की सदस्यों, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं तथा हायर सेकण्डरी स्कूल व महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिये ताकि उन्हें बैंकिंग गतिविधियों व वित्तीय साक्षरता के बारे में बताया जा सके।

Previous articleआगामी 02 अक्‍टूबर को स्‍वच्‍छ भारत अभियान के रूप में मनाया जायेगा- कलेक्‍टर श्री जामोद
Next article15 अक्टूबर तक अपने अपने क्षेत्र के शत-प्रतिशत श्रमिकों का ऑनलाइन पंजीयन सुनिश्चित करें-संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here