IND v NZ 1st Semifinal: मैच स्थगित, कल दोबारा न्यूजीलैंड की पारी से होगा शुरू

0

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने 5 विकेट गंवाकर 46.1 ओवर में 211 रन बना लिए हैं। बारिश के कारण मैच रोक दिया गया है। लोकल समय के अनुसान 17:46 पर बारिश रुकने के बाद पिच होवर-कवर को हटा दिया गया था और निरीक्षण किया गया लेकिन 17:51 पर एक बार फिर बारिश शुरू हो गई और फिलहाल बारिश जारी है।

टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत धीमी रही और टीम ने एक रन पर ही मार्टिन गुप्टिल (14 गेंदों पर मात्र एक रन) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा लिया। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए। मैदान पर हेनरी निकोल्स का साथ देने उतरे कप्तान केन विलियमसन ने टीम को मजबूत प्रदान की और टीम का रनरेट थोड़ा सही किया। लेकिन रविंद्र जडेजा की 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर ये जोड़ी टूट गई और निकोल्स (51 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 28 रन) बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। विलियमसन (95 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 67 रन) जडेजा की 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर चहल के हाथों कैच आउट होकर वापस लौटे। टीम को चौथा झटका जेम्स नीशम के रूप में 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर लगा जब वह पांड्या की गेंद पर हवा में शाॅट खेलते हुए कार्तिक के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए जिसमें एक चौका भी शामिल था।

विश्व कप की ‘रन मशीन’ रोहित शर्मा की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन कर रहा भारतीय शीर्षक्रम विश्व कप सेमीफाइनल में मंगलवार को जब उतरेगा तो उसके सामने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की चुनौती आसान नहीं होगी । इस टूर्नामेंट में ‘प्लान बी’ के अभाव में भी विराट कोहली की टीम अपनी कमियों को ढांकने में कामयाब रही है लेकिन अब आखिरी दो तिलिस्म पर कोई भी कोताही बरतना भारी पड़ सकता है । सेमीफाइनल में रोहित बनाम लोकी फर्ग्युसन, के एल राहुल बनाम ट्रेंट बोल्ट और कोहली का मैट हेनरी से मुकाबला देखना रोचक होगा।

दूसरी ओर ‘संकटमोचक’ केन विलियमसन की स्पिनरों के खिलाफ तकनीक या रोस टेलर का जसप्रीत बुमराह को खेलने का तरीका भी देखना दिलचस्प रहेगा । यह भी देखना होगा कि महेंद्र सिंह धोनी मैच में मिशेल सेंटनेर की बायें हाथ की धीमी गेंदबाजी का कैसे सामना करते हैं क्योंकि दोनों का सामना चेन्नई सुपर किंग्स में कई बार हो चुका है। न्यूजीलैंड की टीम आखिरी तीन लीग मैच हार गई लेकिन शुरूआती मैचों के अच्छे प्रदर्शन से मिले अंकों के दम पर पाकिस्तान को पछाड़कर अंतिम चार में पहुंची । भारत के लिये रोहित (647), राहुल (360) और कोहली (442) मिलकर 1347 रन बना चुके हैं ।वहीं न्यूजीलैंड के लिये फर्ग्युसन (17 विकेट), बोल्ट (15) और मैट हेनरी (10) मिलकर 42 विकेट ले चुके हैं । जिम्मी नीशाम ने 11 और कोलिन डे ग्रांडहोमे ने पांच विकेट लिए हैं। भारत के लिए चिंताजनक बात यह है कि शीर्षक्रम के बेहद कामयाब रहने से मध्यक्रम का ‘टेस्ट’ नहीं हो सका ।

भारत (प्लेइंग इलेवन) : लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन) : मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट।