PM मोदी की 5 देशों की यात्राः अफगानिस्तान पहुंचे, करेंगे सलमा डैम का उद्घाटन

0
नई दिल्ली:  विभिन्न देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूती देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी 5 देशों की यात्रा के पहले पड़ाव के तहत अफगानिस्तान के हेरात पहुंच गए हैं। जहां वो भारत की मदद से तैयार हुए सलमा डैम का उद्धाटन करेंगे। इस बांध को पहले सलमा बांध के रूप में पहचाना जाता था। साथ ही दोनों नेता अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति समेत विभिन्न मुद्दों पर वार्ताएं करेंगे।
अफगानिस्तान से मोदी कल ही उर्जा संपन्न कतर जाएंगे और वहां से वह रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर स्विट्जरलैंड जाएंगे।  प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से जुड़े संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया कि क्या मोदी स्विस नेताओं के साथ बातचीत के दौरान काले धन का मुद्दा उठाएंगे?

स्विट्जरलैंड से प्रधानमंत्री छह जून को वाशिंगटन जाएंगे। वहां उनका बेहद व्यस्त कार्यक्रम है। उन्हें वहां अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना है। वह एेसा करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। अमेरिकी दौरे की शुरूआत मोदी छह जून को एर्लिंग्टन नेशनल सीमेट्री में श्रद्धांजलि अर्पित करके करेंगे। वह कई अमेरिकी थिंक टैंक के सदस्यों से मिलेंगे और भारत की प्राचीन वस्तुओं को अमेरिका द्वारा देश वापस भेजने से जुड़े एक समारोह में शिरकत करेंगे।

सात जून को, प्रधानमंत्री राष्ट्रपति बराक आेबामा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण विस्तार पर व्यापक चर्चा करेंगे। इस बैठक के बाद आेबामा मोदी के लिए एक दोपहर के भोजन की मेजबानी करेंगे। दोपहर के समय, मोदी कारोबारी नेताओं से मिलेंगे और यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह कारोबार को सुगम बनाने के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को रेखांकित कर सकते हैं।

आठ जून को मोदी अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद स्पीकर की मेजबानी में दोपहर के समय भोज समारोह आयोजित किया जाएगा। विदेश संबंधों पर सदन एवं सीनेट समितियों और इंडिया कॉकस द्वारा भी मोदी के लिए एक समारोह आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री समुदाय के समारोह में भी शिरकत करेंगे।

मोदी नौ तारीख को मैक्सिको में जाएंगे। जहां की राजधानी मैक्सिको सिटी में ही उनकी मुलाकात वहां के शासनाध्यक्ष से होगी। पीएम मोदी के पांच देशों के दौरे का यह आखिरी आधिकारिक पड़ाव है। प्रधानमंत्री दस जून की सुबह पांच बजे दिल्ली पहुंच जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here