अगर आप भी एड़ी के दर्द से है परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय

0

भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्या होना आम है, जिसमें से एक है एड़ियों में दर्द होना। पैरों की एड़ियों में दर्द से चलने फिरने में बहुत परेशानी होती है और इससे शरीर के दूसरे हिस्सों में भी दर्द होने लगता है। आमतौर पर यह समस्या ऊंची हील के जूते और सैंडल पहनने से होती है। इसके अलावा चोट लगने के कारण, पैर मुड़ना, नींद की गोलियां खाना, अधिक समय तक खड़े रहना, शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी, मधुमेह, मोटापा और हार्मोन से संबंधित दवाइयों का सेवन भी इस दर्द का कारण बन सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप एड़ी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

एड़ी के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

1. एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 3 बार नारियल या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आपको दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

2. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी भी एड़ी के दर्द को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए आप 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। आपको सुबह तक आराम मिल जाएगा।

3. इस दर्द को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उसमें 15-20 मिनट तक पैर भिगोएं। इससे आपको दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

4. रोजाना सुबह एलोवेरा जेल का खाली पेट सेवन भी एड़ी के दर्द को दूर करने में मदद करता है। इस नुस्खे से आपको कुछ ही दिन में फर्क दिखने लग जाएगा।

Previous articleअगर प्रेम विवाह में आ रही है अडचने तो जल्द करे ये उपाय
Next articleसब कुछ मिला सुकून की दौलत नहीं मिली