घास पर नंगे पैर मॉर्निंग वॉक करने से होते हैं कई फायदे

0

हमारा शरीर लाखों-करोड़ों सेलों के मिलने से बना हैं और सांस में ऑक्सीजन लेने से ये सेल्स रिचार्ज होने लगते हैं। इस तरह सांस लेते रहना जीवन के लिए जरूरी हैं। उसी तरह हमारे पैरों को भी खुला रखना जरूरी हैं। हार्ट के द्वारा पंप किए गए ऑक्सीजन युक्त शुद्ध ब्लड की अधिक मात्रा ब्रेन की तरफ जाती हैं और पैरों की तरफ कुछ कम। जिंदगी के इस भाग-दौड़ में हम कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं, क्योंकि हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान ही नहीं दें पाते हैं। ऐसे में नंगे पैर घास पर मॉर्निन वॉक करके हम अपने कई रोगों को दूर कर सकते हैं। इस तरह हम प्रकृति के भी निकट आते हैं और साथ ही साथ इससे हमारी कसरत भी हो जाती हैं। आइए जानते हैं घास पर नंगे पैर चलने के फायदों के बारे में।

1. दर्द दूर करें
घास पर नंगे पैर चलने से मांसपेशियों की कसरत हो जाती हैं। इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्या दूर हो जाती हैं, जैसे- पैरों का दर्द, घुटनों का दर्द आदि। इसके अलावा कमर में दर्द, घुटनों में खिचाव जैसी समस्या से भी बहुत राहत मिलती हैं।

2. तनाव दूर करें
घास पर नंगे पैर चलने से तनाव दूर होता हैं। इसके अलावा यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता हैं और पैरों का निचला हिस्सा मजबूत बनता हैं, इसलिए हमें शरीर को रोग मुक्त रखने के लिए घास पर नंगे पैर चलना चाहिए।

3. प्रकृति से जुड़ाव
जिंदगी की भागदौड़ में हम कई बीमारियों से जूझते हैं, क्योंकि इस दौरान हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान ही नहीं देते पाते हैं, इसलिए जब भी बाहर जाएं तो नंगे पैर जाएं, क्योंकि इससे आप सूरज की किरणों और धरती को पूरी तरह महसूस कर सकेंगे। ऐसा करने से आप प्रकृति से भी जुड़े रहते हैं।

4. आंखों की रोशनी के लिए फायदा
सुबह घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती हैं। जिससे हमारी आंखों की कई समस्याएं खुद-ब-खुद दूर हो जाती हैं।

Previous articleराशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 6 जुलाई 2017 का दिन
Next articleINDvsWI: भारत जीता, विराट ने जड़ा शतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here