‘चाइनीज कंपनियों का नहीं चलेगा गेम, प्राइसिंग में देंगे कड़ी टक्कर’

0

चाइनीज ब्रांड्स, टेलिविजन मार्केट डिस्ट्रॉय करने की कोशिश कर रहे हैं। पहले कम दाम पर टीवी बेचते हैं, इसके बाद प्राइसेज बढ़ा देते हैं। इनका मकसद मार्केट शेयर हासिल करना होता है। हालांकि, टेलिविजन सेगमेंट में हम चाइनीज ब्रांड्स का यह खेल सफल नहीं होने देंगे। कोई भी चाइनीज कंपनी अगर प्राइस कम करती है तो हम प्राइसिंग का मुकाबला करेंगे। मोबाइल में भी चाइनीज कंपनियों ने यह गेम किया है। यह बात थॉमसन टीवी की ब्रांड लाइसेंसी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने लाइव हिंदुस्तान को दिए इंटरव्यू में कही। उन्होंने टेलिविजन के प्राइसेज बढ़ने की वजह, इंडस्ट्री के आउटलुक और कंपनी के फ्यूचर स्ट्रैटेजी के बारे में बताया।

जून तक बना रह सकता है प्राइसेज में तेजी का ट्रेंड
मोबाइल कंपनियां लगातार इंडियन टेलिविजन मार्केट में हाथ आजमा रही हैं, उन्हें यह इंडस्ट्री इतनी अट्रैक्टिव क्यों लग रही है? इस सवाल के जवाब में अवनीत ने कहा कि कंपनियों को लग रहा है कि जैसे मोबाइल मार्केट बढ़ा है, वैसी ही ग्रोथ टेलिविजन इंडस्ट्री में देखने को मिल सकती है। कंपनियां इसी उम्मीद में दांव लगा रही हैं। टेलिविजन प्राइसेज के मौजूदा ट्रेंड के बारे में अवनीत ने बताया कि लगभग सभी सेगमेंट में टेलिविजन की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ी हैं। उन्होंने बताया कि प्राइस पिछले साल अप्रैल-मई से ही बढ़ने लगे थे। दुनिया भर में टेलिविजन की मैन्युफैक्चरिंग कम हुई, लेकिन यह चीन में बढ़ी है। दाम बढ़ने का यह ट्रेंड जून तक चलेगा।

हम इस साल बेचेंगे 5 लाख से ज्यादा टेलिविजन
उन्होंने बताया कि पैनल के दाम बढ़ने से टेलिविजन महंगे हुए हैं। अवनीत के मुताबिक, पैनल प्राइसेज को टॉप 6 कंपनियां कंट्रोल करती हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान इन कंपनियों को डिमांड और सप्लाई का बहुत बड़ा मौका नजर आया और इन्होंने इसी का फायदा उठाया। इंडस्ट्री आउटलुक और कंपनी की फ्यूचर प्लानिंग के बारे में उन्होंने बताया कि इंडियन मार्केट में थॉमसन का ट्रेंड लगातार बढ़ रहा है। हमारी सेल्स लगातार बढ़ रही है। पिछले साल हमने 3.5 लाख टेलिविजन बेचे थे। इस साल हमने 5 लाख से ज्यादा टेलिविजन बेचने का टारगेट रखा है।

50 से ज्यादा टेलिविजन मॉडल करेंगे ऐड
अवनीत ने बताया कि हम 2 फैक्ट्रियां लगा रहे हैं। इन फैक्ट्रियों में टेलिविजन और होम अप्लायंसेज बनेंगे। उन्होंने बताया कि गूगल ने हमें सर्टिफिकेशन दिया है। हम भारत में पहली और दुनिया में 8वीं कंपनी हैं, जिसे गूगल ने सर्टिफिकेशन दिया है। इसके अलावा, कंपनी ने कॉन्टैक्टलेस मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस किया है। AI जल्द ही टीवी की मैन्युफैक्चरिंग और चेकिंग करेंगे। साथ ही, हम ऑटोमेशन में लेकर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम आने वाले सालों में 50 से ज्यादा टीवी मॉडल ऐड करेंगे। साथ ही, पड़ोसी देशों में टेलिविजन का एक्सपोर्ट भी करेंगे।

Previous article6GB रैम के साथ मोटोरोला लॉन्च करने वाली है नया स्मार्टफोन
Next articleभारत में इस दिन लॉन्च होगा Galaxy F62, ये होंगे खास फीचर्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here