जानिए Technology, Biotechnology और Computer Science को हिंदी में क्या कहते हैं !

0

Technology, Biotechnology, Computer Science Hindi: वर्तमान समय को टेक्नोलॉजी (Technology) का दौर कहा जाता है. टेक्नोलॉजी की मदद से हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं, जिन्होंने लोगों की जिंदगी को काफी हद तक आरामदायक बना दिया है. इसके अलावा बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology) और कंप्यूटर साइंस (Computer Science) कुछ ऐसे शब्द है, जिनका आप काफी इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आप अंग्रेजी के इन सबसे ज्यादा प्रचलित शब्दों की हिंदी जानते हैं? आज आपको इन शब्दों की हिंदी बता रहे हैं.

Technology और Biotechnology की हिंदी जानें
टेक्नोलॉजी को हिंदी में ‘प्रौद्योगिकी’ कहा जाता है. आमतौर पर इस शब्द का अंग्रेजी में ही इस्तेमाल होता है और यही वजह है कि तमाम लोग इसके हिंदी शब्द के बारे में नहीं जानते. इसके अलावा बायोटेक्नोलॉजी की बात करें तो इसे हिंदी में ‘जैव प्रौद्योगिकी’ कहते हैं.

Computer Science की हिंदी भी जान लीजिए
आपको जानकर हैरानी होगी कि कंप्यूटर को हिंदी में ‘संगणक’ कहा जाता है. इसके अलावा कंप्यूटर साइंस को हिंदी में ‘संगणक विज्ञान’ कहा जाता है. आज के दौर में कंप्यूटर सबसे महत्वपूर्ण गैजेट बन गया है और हर क्षेत्र में इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है.

Commerce और Commercial के हिंदी शब्द जानें
कॉमर्स को हिंदी में ‘वाणिज्य’ और ‘व्यवसाय’ कहा जाता है. इसके अलावा कमर्शियल को हिंदी में ‘वाणिज्यिक’ और ‘व्यावसायिक’ कहा जाता है. यह दोनों ऐसे शब्द है जिनका हिंदी और अंग्रेजी दोनों में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि हिंदीभाषी क्षेत्रों में अंग्रेजी के शब्दों का ज्यादा बोलबाला नजर आता है.

Previous articleराशिफल : 13 सितम्बर 2022 जाने क्या कहता है मंगलवार का दिन
Next articleभारत में Boult ने लॉन्च किए वायरलेस ईयरबड्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here