विटामिन डी के साथ उम्र भी बढ़ाती है धूप।

0

कड़ाके के की सर्दियाँ चल रही है। और इन सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है। लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते है। धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है, शायद आपको इस बात का पता नही है। यह हमें कड़ाके की सर्दी से तो बचाती ही है बल्कि हमारे शरीर को विटामिन डी भी देती है जिससे हड्डियां मजबूत होकर हमारे शरीर को ताकत देती है। और भी कई फायदे है।

उम्र बढाएं – धूप में प्रतिदिन कुछ देर बैठने से रोग प्रति रोधक क्षमता बढ जाती है,जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है और इससे शरीर मधुमेह, किडनी, हाइपरटैंशन और दिल की बीमारियों से बच जाएगा और इससे अपने आप ही रोग रहित शरीर से उसकी उम्र बढ़ जाएगी।

दिल की बीमारियों से बचाव – एक शोध के अनुसार धूप में कुछ देर बिताने से रक्तचाप कंट्रोल होने लगता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती।

बच्चों के लिए भी फायदेमंद – बच्चों को धूप में एक घंटे जरूर खेलना चाहिए, क्योंकि यदि बच्चों में विटामिन डी की कमी होगी तो दूध और पनीर के जरिए मिलने वाले कैल्शियम का फायदा हड्डियों तक नहीं पहुंच पाएगा।

वजन घटाने में कारगर – दिन के दौरान धूप में बैठने से आपको वजन घटाने में सहायता मिल सकती है क्‍याेंकि एक शोध केअनुसार यह बात सामने आई है कि सूर्य की रोशनी और बीएमआई के बीच एक अच्‍छा सम्‍बंध होता है।

Previous articleबेटे के 18 साल होने से पहले उसे जरूर सिखाएं ये बातें
Next articleजानिए JIO को मिलेगी किस बड़ी कंपनी से टक्कर !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here