शायद आप नहीं जानते होंगे पैदल चलने के ये जबरदस्त फायदे

0

हर इंसान ऑफिस जॉब करना पसंद करता है। लेकिन पैदल चलना और थोड़ी मेहनत करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक उद्देश्य के साथ चलना, खासकर काम करने के लिए और तेजी से चलना स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

पैदल चलने के ये जबरदस्त फायदे:

अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता गुलसा अकार ने कहा, हमने पाया है कि किसी उपयोगी कारण के मकसद से चलना आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार करता है। इस तरह की पैदल यात्राएं आपकी दिनचर्या में जोड़ना भी आसान है।

निष्कर्षों के लिए शोध करने वाली टीम ने 18 से 64 वर्ष के बीच के 1,25,885 वयस्कों की उनके द्वारा किए गए स्वास्थ्य आकलन की रिपोर्ट से इसका विश्लेषण किया है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि किसी भी उद्देश्य के लिए कितनी भी देर के लिए चलने से व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ मिला। जिन लोगों ने बिना काम के या केवल मनोरंजन-खरीदारी के लिए पैदल यात्रा की, उनके लिए जो लोग काम से जुड़े नहीं थे उन्हें उतना फायदा नहीं मिला।

जो लोग अपने घरों से काम करने के लिए या किराना लेने के लिए दुकान जैसी जगहों पर जाते हैं, उन लोगों का स्वास्थ्य ऐसे लोगों की तुलना में बेहतर था जो खाली समय में या मनोरंजन के लिए पैदल चलते हैं।

Previous articleमुंह के छालों से छुटकारा पाने के सबसे आसान घरेलू नुस्खे
Next articleअर्जुन पुरस्कार विजेता सात्विक साइराज कोरोना पॉजिटिव