पूर्वी लद्दाख में एकतरफा बदलाव नहीं किया जाएगा मंजूर-सेना प्रमुख एमएम नरवणे

0

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर कहा कि भारत के उत्तरी सीमा से लगे इलाके में स्थिति नियंत्रण में है। सेना प्रमुख ने कहा कि हम पूर्वी लद्दाख में अपने दावों की शुचिता सुनिश्चित करते हुए चीन के साथ दृढ़ता से और बिना तनाव बढ़ाये व्यवहार कर रहे हैं।

नरवणे ने कहा कि भारतीय सेना इसको लेकर बहुत स्पष्ट है कि यथास्थिति में एकतरफा बदलाव नहीं करने दिया जाएगा। महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हमारे सैनिकों का नियंत्रण है, किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास ‘रिजर्व’ के रूप में पर्याप्त सेना है।

नरवणे ने कहा कि भारत का रुख बहुत स्पष्ट है कि विवाद के सभी बिन्दुओं से सैनिकों की वापसी होने से पहले कोई तनाव कम नहीं हो सकता। यद्यपि हम एलएसी पर शांति, स्थिरता चाहते हैं और विश्वास बहाली के कदमों के लिए तैयार हैं, लेकिन हम सभी आपात स्थितियों के लिए तैयार भी हैं।

सेना प्रमुख ने चूंकि दोनों पेशेवर सेनाएं हैं, इसलिए जरूरी है कि हम जल्द से जल्द विश्वास बहाल कर स्थिति को सुलझा लें। भारत, चीन ने कई सीमा समझौते पर दस्तखत कर रखे हैं जिनका पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने एकतरफा तरीके से उल्लंघन किया है। दो देशों के बीच बड़े गतिरोध से विश्वास घटता है जिससे दोनों पक्षों को जनहानि होती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here