अगर आप के बाल झड़ते है तो आजमाएं ये उपाय

0

सिर पर बाल कम हों तो लोगों का आत्मविश्वास डोल सा जाता है. किसी पार्टी में जाना हो या फिर किसी मीटिंग में, ऐसा व्यक्ति सार्वजनिक जगहों पर जाने से कतराने सा लगता है. सिर पर बालों के कम होने के पीछे कई कारण होते हैं. जैसे-डैंड्रफ, गलत खान-पान, गलत रहन-सहन, बालों में मशीनों का बार-बार प्रयोग करना, तनाव इत्यादि.

सबसे पहले बात करते हैं डैंड्रफ की. डैंड्रफ दो प्रकार के होते हैं- पहला ड्राई डैंड्रफ और दूसरा वेट डैंड्रफ. ड्राई डैंड्रफ आमतौर पर सिर में हाथ लगाने से पता चलता है. वहीं वेट डैंड्रफ आम तौर दिखाई नहीं देते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप डैंड्रफ की परेशानी दूर कर सकते हैं.

कैसे करें डैंड्रफ को दूर-

– चिरौंजी, मुलेठी, कूठ, उड़द और सेंधा नमक मिलाकर पीस लें. सुबह पाउडर में शहद मिलाकर सिर पर लगा लें और आधे घंटे के बाद इसे धो लें.

– नीलकमल, नागकेसर, मुलेठी, काले तिल और आंवला मिलाकर पीस लें और रोज पानी में मिलाकर सिर पर लगाएं, आधे घंटे के इस बाद धो लें. इस उपाय से भी डैंड्रफ की समस्या समाप्त हो जाएगी.

कैसे करें गंजेपन की समस्या को दूर-

– हाथी दांत के भस्म और रसौत को मिला लें और उसमें बकरी का दूध मिलाकर बालों में लगा लें.

– भांगरा, नीलकमल, त्रिफला, अनंतमूल और आम की गुठली को पीस लें और उसमें 1 लीटर तिल का तेल और 4 लीटर पानी मिला दें. इसके बाद रोज रात को सोने से पहले इससे बालों में मालिश करें.

– वटांकुर और भूतकेशी दोनों को पीस लें और उसमें गिलोय का रस 4 लीटर और तिल का तेल 1 लीटर मिलाकर इसे धीमी आंच पर लगभग 1 घंटे तक पकाएं. इसके बाद उसे छानकर उससे रोज रात में मालिश करें.

– लाल चंदन, मुलेठी, मूर्वा की जड़, त्रिफला, नीलकमल, प्रियंगु और वटांकुर मिलाकर पीस लें और उसमें 4 लीटर भृगराज का स्वरस और 1 लीटर तिल का तेल में डालकर पका लें और रोज उससे बालों में मालिश करें. इससे आपके बाल लंबे, काले और मजबूत हो जाएंगे.

Previous articleफुटबाल: कीनिया को 2-0 से हराकर भारत ने जीता इंटरकांटिनेंटल कप
Next articleमैं बैठकर यह नहीं सोचती कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं-ट्विंकल खन्ना