अगर आप भी खाते है चावल तो हो जाएं सावधान

0

अधिकांश लोग रोटी से ज्यादा चावल खाना पसंद करते हैं और उनका खाना चावल के बिना पूरा ही नहीं हो पाता है. अगर आप भी चावल खाए बगैर नहीं रह सकते, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना चावल खाने से आर्सेनिक नामक जहरीला रसायन शरीर में प्रवेश करता है, जिससे कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है. शोधकर्ताओं की मानें तो चावल में दूसरी चीजों के मुकाबले 10-20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायन पाया जाता है जो स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को जन्म दे सकता है.

अगर आप ब्राउन राइस खाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर उतना नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा, जितना की सफेद चावल खाने से पड़ सकता है. हालांकि ज्यादातर लोग अपने डेली डायट में सफेद चावल का ही इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं जो अत्यधिक मात्रा में चावल का सेवन करते हैं, तो चलिए जानते हैं कि यह आपकी सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

1- बढ़ सकता है आपका वजन
अगर आप नियमित तौर पर सफेद चावल का सेवन करते हैं तो यह आपके फिटनेस गोल पर पानी फेर सकता है. दरअसल, चावल में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ऐसे में चावल खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

2- पेट की बढ़ सकती हैं तकलीफें
व्यक्ति के पेट को हेल्दी बनाए रखने में फाइबर्स का महत्वपूर्ण योगदान होता है, लेकिन अगर आप चावल खाते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. चावल में फाइबर नहीं होता है, जिसके चलते यह पेट में ज्यों का त्यों बना रहता है और पेट की तकलीफों को बढ़ाने का कारण बनता है.

3- डायबिटीज का बढ़ाता है खतरा
डायबिटीज होने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आप चावल का सेवन करते हैं तो इससे भी आप डायबिटीज के मरीज बन सकते हैं. दरअसल, चावल खाने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है और शुगर लेवल हाई हो जाता है, जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है.

4- हड्डियों के लिए नुकसानदायक
चावल हड्डियों की सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है. दरअसल, सफेद चावल में विटामिन सी की मात्रा बेहद कम पाई जाती है, जिसके चलते इसका सेवन करने से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है और हड्डियां नाजुक होने लगती हैं.

5- आलस के हो सकते हैं शिकार
आपने गौर किया होगा कि चावल खाने के बाद आलस बढ़ जाता है और नींद आने लगती है. दरअसल, चावल में मौजूद विटामिन बी-1 शरीर में आलस को बढ़ाता है और इससे दिमागी थकान भी होती है. अगर आप काम के दौरान आलस का शिकार नहीं होना चाहते तो आपको इसका सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए.