अगर आप भी मनचाहा वर पाना चाहती है तो हरतालिका तीज पर करे ये काम

0

हरतालिका तीज का त्योहार हर साल भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 21 अगस्त को मनाया जाएगा। बहुत सी जगहों पर इस त्योहार को तीजा के नाम से जाना जाता है। इस शुभ दिन में भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष रूप से पूजा- अर्चना की जाती है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र व सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए और कुंवारी कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए उपवास रखती है। इस शुभ दिन पर भगवान शिव और माता पार्वती की कृपा पाने के लिए कुछ उपायों को करके अपनी इच्छाओं को पूरा किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में…

इस उपाय से मिलेगा मनचाहा वर
जिस भी लड़की के विवाह में बांधा आ रही हो वह इस शुभ दिन पर सुबह उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर में जाए। मंदिर में शिव- पार्वती को लाल रंग के गुलाब चढ़ाए। उसके बाद शिव जी और नंदी बाबा को शहद अर्पित करें। फिर अगर आप उपवास रख रहे हो तो माता पार्वती के सामने व्रत रखने का संकल्प करते और मनचाहे वर की कामना करते हुए माता को चुनरी चढ़ाकर उन्हें नथ पहनाएं। इससे देवी मां जल्दी कृपा करती है।

वैवाहिक जीवन में लाएं मिठास
इस शुभ दिन पर भगवान शिव के मंदिर में जाकर विधि- विधान के साथ उनकी पूजा करें। उन्हें अपने हाथों से खीर बनाकर भोग लगाएं। खीर को प्रसाद स्वरूप अपने पति और घर के बाकी सदस्यों को खिलाएं। अगले दिन व्रत को खोलने के बाद खुद भी खीर का सेवन करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में मिठास आने के साथ जीवन सुखमय और खुशियों से भर जाएगा।

पूजा के बाद करें ये उपाय
– हरितालिका तीज के दिन भगवान शिव और गौरा माता की पूजा करने के बाद 11 नवविवाहिताओं को सुहाग का सामान दें। आप चाहे तो उन्हें श्रृंगार का सामान एक डिब्बे में तैयार करके भी दे सकते हैं। मगर इस बात का खास ध्यान रखने की उस डिब्बे में काजल से लेकर मेंहदी तक पूरे 16 श्रृंगार का सामना होना चाहिए।

– अपने से बड़ी सुहागिन स्त्रियों को साड़ी और बिछिया भेंट में दें। उसके बाद अपने पति के साथ उन सभी बुजुर्ग महिलाओं का पैर छूकर आशीर्वाद लें। इससे आपके दांपत्य जीवन में और भी मधुरता और मजबूती आएगी।

इन उपायों को करना होगा शुभ
– तीज के दिन पत्नी को शुभ मुहूर्त में अपने पति से अपनी मांग भरवा कर बिछिया या पायल भी उनके हाथ से ही पहननी चाहिए। माना जाता है कि इस दिन ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार औऱ भी गहरा हो वैवाहिक जीवन सुखमय बीतता है।

– घर पर मालपुए या गुड़ के लड्डू माता पार्वती को चढ़ाएं। इसके साथ ही अगले दिन विघ्नहर्ता गणेश जी की गणेश चतुर्थी का त्योहार होने से भगवान गणेश जी की मूर्ति की घर पर स्थापना करें। ऐसा करने से पति- पत्नी के रिश्ते में मिठास आएगी।

Previous articleप्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 90 साल की उम्र में हुआ निधन
Next articleत्योहारों के दौरान सार्वजनिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे