अमित शाह ने दिल्लीवासियों से अपील- अफवाहों पर ध्यान न दें, हेल्पलाइन पर दें जानकारी

0

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्लीवासियों से अपील की है कि वे किसी तरह की अफवाह पर भरोसा न करें क्योंकि असामाजिक तत्व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। मंत्रालय ने राजधानी के लोगों को भरोसा दिलाया कि दिल्ली पुलिस बिना धार्मिक व जातिगत भेदभाव के लोगों को सुरक्षा प्रदान कर रही है। मंत्रालय ने बताया कि स्थिति में सुधार को देखते हुए शुक्रवार 10 बजे से निषेधाज्ञा में छूट दी जाएगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली के हालात का जायजा लेने क लिए गृह सचिव अजय भल्ला, पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक और स्पेशल कमिश्नर (लॉ ऐंड ऑर्डर) एस एन श्रीवास्तव के साथ बैठक की। इस बैठक के बाद मंत्रालय की तरफ से बयान जारी किया गया जिसमें सुरक्षा उपायों से लेकर लोगों में भरोसा बहाली को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी दी गई।

अफवाह में न पड़ें, हेल्पलाइन पर दें जानकारी
गृह मंत्रालय ने बताया, ‘केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाह पर भरोसा न करें और न ही किसी असामाजिक तत्वों व ग्रुप के झांसे में पड़ें जो सांप्रदायिक तनाव पैदा करना चाहते हैं।’ लोगों की मदद के लिए दिल्ली पुलिस ने दो हेल्पलाइन नंबर 22829334 और 22829335 जारी किया है। लोगों से अपील की गई है कि वे किसी भी उपद्रवियों की जानकारी या आपात स्थिति की जानकारी इस नंबर पर दे सकते हैं।

36 घंटे में बड़ी घटना नहीं
मंत्रालय ने कहा, ‘उत्तर-पूर्व जिले के प्रभावित पुलिस थाने में पिछले 36 घंटों में किसी तरह की बड़ी घटना सामने नहीं आई है। ग्राउंड स्थिति को सुधरता देखते हुए कल सुबह 10 बजे से धारा 144 के तहत लगाए गए निषेधाज्ञा में छूट दी जाएगी।’ गृह मंत्रालय ने बताया कि अब तक पुलिस ने 48 एफआईआर दर्ज की है। यह एफआईआर जानमाल की हानि और हिंसा को लेकर दर्ज की गई है। पुलिस ने अब तक 514 लोगों को गिरफ्तार/हिरासत में लिया है। आगे की जांच के आधार गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

सुरक्षा में लगाए हजारों जवान
बैठक के बाद गृह मंत्रालय ने सुरक्षा व्यवस्था की भी पूरी डिटेल दी। इसने बताया कि 24 फरवरी से हिंसा प्रभावित उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पैरामिलिटीरी के 7 हजार जवानों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त दिल्ली पुलिस ने तीन स्पेशल सीपी, 6 जॉइंट सीपी, एक अडिशनल सीपी, 22 डीसीपी, 20 एसीपी, 60 इन्सपेक्टर, अलग-अलग रैंक के 1200 पुलिसकर्मियों और 200 महिला पुलिस को तैनात किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था पर पुलिस कमिश्नर पटनायक की नजर है।

भरोसा बहाली की कोशिश
गृह मंत्रालय ने बताया कि लोगों के बीच भरोसा बहाली के लिए दिल्ली पुलिस ने पीस कमिटी मीटिंग की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि इस पीस कमिटी की बैठक में बीजेपी, कांग्रेस और आप नेताओं के प्रतिनिधियों, सिविल सोसायटी, रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन, मार्केट वेलफेयर असोसिएशन के सदस्यों ने शिरकत की है। पिछले दो दिनों में ऐसी 330 बैठकें की गई हैं। बता दें कि भरोसा बहाली की मुहिम के तहत एनएसए अजित डोभाल और स्पेशल सीपी एस एन श्रीवास्तव ने हिंसा प्रभावित इलाके का दौरा कर आम लोगों की आपबीती सुनी और उन्हें सुरक्षा की गारंटी दी।

Previous article28 फ़रवरी 2020 शुक्रवार, पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleटी20वर्ल्ड कप में खेलने के लिए धोनी को खेलने होंगे और मैच: कपिल