आवश्यकता आविष्कार की जननी है, इस कथन को सच रहे हैं ग्रामवासी

0

आए दिन सोशल मीडिया पर एक से बढ़कर एक जुगाड़ की झलक देखने को मिलती है. हाल ही में कुछ गांव वालों ने पानी निकालने का ऐसा अनोखा तरीका खोजा लिया कि लोग उनके फैन हो गए. हाल ही में कुछ गांव वालों ने पानी निकालने का ऐसा अनोखा तरीका खोजा जिसे देखकर लोग आश्चर्य हुए|आपको बता दे कि किस प्रकार जुगाड़ टेक्नोलॉजी की मदद से गांव वाले जमीन के नीचे से पानी निकालने के लिए गजब की तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं|

यह इनोवेशन कि वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. कैप्शन में उन्होंने लिखा है, “ग्रामीण भारत का इनोवेशन, यह आश्चर्यजनक है.” उनकी इस जुगाड़ वाली वीडियो को लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

बता दे कि विडियो मे गाय एक ट्रेडमिल पर चल रही है. पास में लगे एक पंप से जमीन के नीचे से पानी निकल रहा है. गाय के ट्रेडमिल पर चलने से मोटर चलता है जिससे बिजली बनती है और फिर उस बिजली की मदद से पंप को स्टार्ट कर जमीन के नीचे से पानी निकाला जा रहा है. इस जुगाड़ टेक्नोलॉजी की मदद से पानी निकलता देख सभी हैरान हैं. हालांकि, यह वीडियो कहां और कब का है इसकी जानकारी नहीं है. लेकिन गांव वालों के इस गजब के जुगाड़ की काफी प्रसंशा हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here