इन उपायों से विघ्नहर्ता गणेश को करें प्रसन्न

0

शास्त्रों में गणनायक गणेश की आराधना का विशेष महत्व है. प्रथम पूज्य गौरी पुत्र की पूजा के बिना किसी भी देवी-देवता की पूजा पूरी नहीं मानी जाती.

भगवान गणेश को प्रसन्न करने के कुछ खास उपाय..

– बुधवार के दिन सुबह स्नान करके गणेश जी को दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाएं. ऐसा करनें से आपको जल्द ही शुभ फल मिलेंगे.

– आप जिस काम को करने की कोशिश करते हैं वह पूरा नहीं होता या हर काम में आपको असफलता मिलती है, तो बुधवार के दिन गणेश के इस मंत्र का जाप विधि-विधान से करें. आपकों सभी कष्टों से निजात मिल जाएगा:

मंत्र-
‘त्रयीमयायाखिलबुद्धिदात्रे बुद्धिप्रदीपाय सुराधिपाय।
नित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय नमोस्तु नित्यम्।।’

– आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का भंडार रहता है और आपने कई उपाए किए, लेकिन आपको कोई फायदा नहीं मिला. तो इस बार बुधवार के दिन अपने घर में गणपति की सफेद मूर्ति स्थापित करें. ऐसा करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा पूरी तरह बाहर निकल जाएगी. साथ ही आपके घर में कभी भी बुरी शक्तियों का असर नहीं होगा.

– आपको धन संबंधी कोई समस्या है. आप अधिक मेहनत भी करते है, लेकिन आपको इतना धन नहीं मिलता कि आप संतुष्ट रह सकें तो बुधवार के दिन श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा करने के बाद गुड़ और घी का भोग लगाएं और थोड़ी देर बाद यह भोग गाय को खिला दें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

– घर में हमेशा कलह रहती है, जिसके कारण आपके परिवार में कभी सुख-शांति नहीं रहती है, तो ऐसे में बुधवार को दूर्वा से बनी हुई प्रतिकात्मक मूर्ति बनवाएं और उसे अपने घर के पूजा-स्थल में स्थापित करें साथ ही इनका रोज विधि-विधान से पूजा करें.

– हिंदू धर्म में गाय को अपनी माता के समान माना जाता है. बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं. जिससे कि सभी देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी.

– गणेश जी को सिंदूर चढ़ाना शुभ होता है. इन्हें सिंदूर चढ़ाने से सभी परेशानियां दूर होती हैं. बुधवार के दिन गजानन को सिंदूर चढ़ाएं इससे आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूरी होंगी. सिंदूर चढ़ाते समय यह विशेष मंत्र भी पढ़ें:

मंत्र-
सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्।
शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्।।

– बुधवार को गणेश जी को शमी के पत्ते चढ़ाने से बुद्धि तेज होती है साथ ही सभी परेशानियों खत्म होती हैं और मानसिक शांति मिलती है. शमी के पत्ते चढ़ाते समय इस मंत्र का जाप करें जिससे कि गणेश जी जल्द प्रसन्न होंगे:

मंत्र
त्वत्प्रियाणि सुपुष्पाणि कोमलानि शुभानि वै।
शमी दलानि हेरम्ब गृहाण गणनायक।।

– आपका बुध ग्रह खराब है तो बुधवार के दिन किसी गरीब या किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग का दान करें. इससे आपका बुध ग्रह का दोष शांत हो जाएगा.

Previous articleहनुमान चालीसा का पाठ करने से मिलेगा सेहत का वरदान
Next articleरॉबर्ट वाड्रा बोले- दशक हो गए मुझे फंसाते हुए…. मेरा हमेशा राजनीतिक लाभ के लिए होगा इस्तेमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here