ऑफलाइन वीडियो, स्लो इंटरनेट और वीडियो शेयरिंग के लिए खास है YouTube Go

0

टेक्नॉलोजी दिग्गज गूगल ने राजधानी दिल्ली में एक खास इवेंट Google for India आयोजित किया है. इस इवेंट में कंपनी ने एक भारतीय यूजर्स के लिए खास YouTube ऐप लॉन्च किया है. YouTube GO ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

यह YouTube ऑरिजनल ऐप का लाइट वर्जन है जिसे भारत में स्लो इंटरनेट यूजर्स को टार्गेट करके बनाया गया है. गौरतलब है कि फेसबुक और लिंक्डइन ने भी स्लो इंटरनेट के लिए अपने ऑरिजनल ऐप का लाइट वर्जन ऐप लॉन्च किया है.

फिलहाल स्लो इंटरनेट में भी चलने वाला यह ऐप बीटा वर्जन में है और इसका फाइनल वर्जन 2017 में उपलब्ध होगा.

हालांकि गूगल का कहना है कि यह YouTube का लाइट वर्जन नहीं है. इसे कंपनी भारत के लिए बनाया गया खास यूट्यूब ऐप बता रही है जो स्लो कनेक्टिविटी में अच्छे से काम करेगा.

इन चार चीजों पर ध्यान

पहला, इस ऐप को ऑफलाइन ऑप्टिमाइजेशन किया गया है
दूसरा, इसके सर्च को इंप्रू किया गया है.
तीसरा, इसमें वीडियो शेयरिंग पर ध्यान दिया गया है
चौथा, इंटरनेट यूसेज को कम किया गया है.
यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजमेंट वाइस प्रेसिडेंट जोहाना राइट ने कहा है, ‘ YouTube Go भारतीय मोबाइल यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. यह डेटा कम यूज करेगा और कनेक्टिविटी भी फास्ट होगी’

यूजर इंटरफेस काफी आसान
इस ऐप का यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है और इसमें 10 डिफॉल्ट वीडियो दिखते हैं. नीचे सर्च बार दिया गया है जहां से आप वीडियो सर्च कर सकते हैं. फिलहाल कंपनी ने यह नहीं बताया है कि यह iOS के लिए कब उपलब्ध होगा.

स्लो इंटरनेट में भी सेव होंगे वीडियो
गूगल ने कहा है कि इस ऐप के जरिए स्लो इंटरनेट कनेक्शन में भी जनता आराम से वीडियो सेव कर सकती है. फिलहाल बीटा वर्जन का यह ऐप पांच भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, लेकिन आने वाले दिनों में 10 लैंग्वेज मिलेंगे.

स्मार्ट प्रीव्यू फीचर है खास
इसमें स्मार्ट प्रीव्यू फीचर दिया गया है जिससे यूजर्स को यह पता चलेगा कि जो वीडियो वो देखने या सेव करने जा रहा है उसमें क्या है.

Previous articleनवरात्रि में वजन बढ़ने की टेंशन से हो जाएं दूर
Next articleकश्मीर का सपना देखना छोड़ दे पाकिस्तान-सुषमा स्वराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here